ताज़ा खबर
 

DUSU Election Result 2018: ABVP ने 3 सीटों पर मारी बाजी, NSUI के खाते में 1, अमित शाह और मनोज तिवारी ने कही ये बातें

DUSU Election Result 2018, DU President Election Chunav Result 2018, Delhi University Election Result 2018: अंकिव बशोया को प्रेसिडेंट, शक्ति सिंह को वाइस प्रेसिडेंट, जबकि ज्योति चौधरी को ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर जीत मिली है। उनके अलावा NSUI के आकाश चौधरी सेक्रेटरी पद जीतने में सफल रहे हैं।

Author नई दिल्‍ली | Updated: Sep 14, 2018 7:32:17 am
प्रतीकात्मक चित्र। (Photo Courtesy: Twitter)

DUSU Election Result 2018: डूसू चुनाव में एबीवीपी ने 3 सीटों में बाजी मारी है, जबकि एनएसयूआई के खाते में 1 सीट गई है। ABVP ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद अपने नाम किया है। आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई  छात्र युवा संघर्ष समिति (CYSS) को AISA के गठबंधन में कोई भी सीट हासिल नहीं हुई है। अंकिव बशोया को प्रेसिडेंट, शक्ति सिंह को वाइस प्रेसिडेंट, जबकि ज्योति चौधरी को ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर जीत मिली है। उनके अलावा NSUI के आकाश चौधरी सेक्रेटरी पद जीतने में सफल रहे हैं।

बता दें कि बुधवार (12 सितंबर) को हुए चुनाव में, केवल 45 प्रतिशत छात्रों ने छात्र संघ के गठन के लिए विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को वोट दिया था। आम आदमी पार्टी की छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाईएसएस) ने इस वर्ष वाम छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (आईसा) के साथ गठबंधन किया था।

वहीं, आॅल इंडिया स्डूटेंड्स एसोसिएशन (आइसा) और आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाइएसएस) का गठबंधन खाता नहीं खोल पाया। पिछले साल अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद एनएसयूआइ और सचिव व सह सचिव पद एबीवीपी के पास थे। बुधवार को हुए मतदान में 44.46 फीसद विद्यार्थियों ने मताधिकार का उपयोग किया था। चार पदों के लिए 23 उम्मीदवार मैदान में थे।

Live Blog

DUSU Election Result 2018 LIVE, Delhi University Election Result 2018 Live | Follow LIVE Counting UPDATES in English Here

Highlights

    23:53 (IST)13 Sep 2018
    एबीवीपी को यहां मिली हार

    सचिव पद पर एनएसयूआइ के आकाश चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी के सुधीर को हराया। आकाश को 20198 मत मिले। वहीं, सह सचिव पद पर एबीवीपी की ज्योति चौधरी ने जीत दर्ज की। ज्योति को 19353 मत मिले।

    23:49 (IST)13 Sep 2018
    विभाजनकारी और अवसरवादी राजनीति के विरुद्ध युवाओं का जनादेश हैं डूसू चुनाव में जीत:अमित शाह

    डूसू चुनाव में एबीवीपी की जीत पर अमित शाह ने खुशी जाहिर करते हुए परिषद के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि, यह जीत न सिर्फ युवाओं में राष्ट्रवादी विचारधारा के प्रति आस्था की जीत है बल्कि यह विभाजनकारी और अवसरवादी राजनीति के विरुद्ध युवाओं का जनादेश भी है।

    23:36 (IST)13 Sep 2018
    ABVP की जीत पर BJP प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ऐसे किया डीयू छात्रों का धन्यवाद

    डूसू चुनाव में एबीवीपी ने तीन सीटों पर कब्जा जमाया है। इस जीत पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने खुशी जाहिर करते हुए इस चुनाव में मतदान करने वाले छात्रों का धन्यवाद किया है।

    23:29 (IST)13 Sep 2018
    उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के शक्ति को मिले 23046 वोट

    उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के शक्ति सिंह ने एनएसयूआइ की उम्मीदवार लीना को हराकर उपाध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया। शक्ति को 23046 मत मिले।

    23:09 (IST)13 Sep 2018
    डूसू चुनाव में अध्यक्ष के लिए अंकिव को मिले इतने वोट

    डूसू चुनाव के परिणामों में एबीवीपी के अंकिव बैसोया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनएसयूआइ के सन्नी छिल्लर को हराकर अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की। अंकिव को 20467 मत मिले।

    21:39 (IST)13 Sep 2018
    तीन सीटों पर जीती ABVP

    अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर डूसू ने बाजी मार ली है। वहीं एनएसयूआई के खाते में एक सीट आई है।

    21:31 (IST)13 Sep 2018
    अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई आगे

    फिलहाल अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के उम्मीदवार आगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक अरबिंदो कॉलेज में सबसे ज्यादा 58%, जबकि राजधानी कॉलेज में 51.92% वोटिंग हुई है। 

    20:40 (IST)13 Sep 2018
    3 सीटों पर आगे एबीवीपी

    मतगणना के 12 राउंड बाद फिलहाल एबीवीपी तीन, जबकि एनएसयूआई और छात्र युवा संघर्ष समिति  एक सीट पर कड़ी टक्कर चल रही है।

    20:20 (IST)13 Sep 2018
    ये चल रहे आगे

    प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए अंकिव बिश्नोई, वाइस प्रेसिडेंट में शक्ति सिंह, ज्योति चौधरी ज्वाइंट सेक्रेटरी, आकाश चौधरी सेक्रेटरी फिलहाल आगे चल रहे हैं।

    19:32 (IST)13 Sep 2018
    45 प्रतिशत छात्रों ने किया था मतदान

    बुधवार को हुए चुनाव में, केवल 45 प्रतिशत छात्रों ने छात्र संघ के गठन के लिए विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को वोट दिया था। परपरांगत रूप से, एनएसयूआई और एबीवीपी डीयूएसयू के चुनावों में जीत दर्ज करते रहे हैं। आम आदमी पार्टी की छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाईएसएस) ने इस वर्ष वाम छात्र संगठन आल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (आईसा) के साथ गठबंधन किया है।

    18:20 (IST)13 Sep 2018
    वोटों की गिनती फिर होगी चालू?

    चुनाव अधिकारियों के हवाले से पीटीआई की रिपोर्ट में दावा किया गया कि वोटों की गिनती ईवीएम में आई तकनीकी गड़बड़ियों के चलते स्थगित की गई थी। आधे घंटे बाद वोटों की गिनती जारी होगी।

    17:36 (IST)13 Sep 2018
    मतदान केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात

    वोटों की गिनती के बीच छह ईवीएम में गड़बड़ी आने पर हुए हंगामे के बाद मतदान केंद्र के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। एनएसयूआई ने मतगणना के दौरान एबीवीपी पर ईवीएम संग छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया। चुनाव अधिकारी वीके कौल बोले कि गिनती स्थगित कर दी गई है। शाम में एक बैठक के बाद इस मसले पर अंतिम फैसले का ऐलान किया जाएगा।

    17:16 (IST)13 Sep 2018
    दोबारा से की जाए वोटों की गिनतीः NSUI

    एनएसयूआई ने दोबारा से वोटों की गिनती कराने की मांग उठाई। हालांकि, एबीवीपी ने काउंटिंग जारी रहने देने की बात पर बल दिया। रिपोर्ट्स के अनुसार, डूसू में सचिव पद पर खड़े हुए सुधीर ढेड़ा ने शीशा तोड़कर मतदान केंद्र के भीतर घुसने का प्रयास किया था।

    15:53 (IST)13 Sep 2018
    6 EVM में आई गड़बड़ी

    डूसू चुनाव परिणाम में वोटों की गिनती दो बार रोकी गई। वजह- अचानक से एक और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी गड़बड़ी आ गई। एएनआई के मुताबिक, वोटों की गिनती के बीच अभी तक कुल छह ईवीएम खराब हो चुकी हैं। आम आदमी पार्टी (आप) ने इसी मसले पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

    15:06 (IST)13 Sep 2018
    क्या संकेत दे गए चुनावी रुझान?

    डूसू के शुरुआती चुनावी रुझानों में अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के सुनील छिल्लर एबीवीपी के अनकिव बैसोया से आगे चल रहे हैं। हालांकि, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पदों पर एबीवीपी के उम्मीदवार ही बढ़त बनाए हुए हैं। पर कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि रुझानों में सचिव पदों पर भी एनएसयूआई ही आगे चल रही है।  वहीं, डीयू आईसा की सचिव मधुरिमा कुंडू ने इन रुझानों को गलत बताया है। एक चैनल से बातचीत में वह बोलीं, "हम इस तरह के अपडेट्स में यकीन नहीं रखते हैं। हमें यकीन है कि हम अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल करेंगे।"

    14:47 (IST)13 Sep 2018
    वोटों की गिनती को लेकर हुआ बवाल, AAP का BJP पर वार

    आम आदमी पार्टी ने कहा है कि पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने की वकालत करने वाली सरकार, एक छात्र संघ का चुनाव सही से नहीं करा पा रही है।

    13:48 (IST)13 Sep 2018
    'देश के मतदाताओं का मूड समझने में मदद करेगा डूसू चुनाव'

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के एक कार्यकर्ता का कहना है कि इन चुनावों के जरिए आम लोगों और मीडिया को मतदाताओं का मूड समझने में मदद मिलेगी। डूसू चुनाव इसके साथ ही लोगों को इस बात के संकेत देगा कि राष्ट्रीय राजनीति में क्या ट्रेंड कर रहा है।

    13:45 (IST)13 Sep 2018
    'डूसू चुनाव के नतीजें बताएं लोगों का मूड'

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के एक कार्यकर्ता ने इससे पहले पत्रकारों को बताया कि इन चुनावों के जरिए आम लोगों और मीडिया को मतदाताओं का मूड समझने में मदद मिलेगी। डूसू चुनाव इसके साथ ही लोगों को इस बात के संकेत देगा कि राष्ट्रीय राजनीति में क्या ट्रेंड कर रहा है।

    13:42 (IST)13 Sep 2018
    EVM खराब होने पर NSUI का हल्ला-बोल

    एनएसयूआई के कार्यकर्ता इसी को लेकर भड़क गए। एकजुट होकर मतगणना केंद्र के बाहर उन्होंने नारेबाजी और प्रदर्शन किया। बता दें कि वोटों की गिनती इससे पहले भी लगभग 50 मिनट तक एक मशीन के खराब होने पर थम गई थी। उस ईवीएम में डिसप्ले जवाब दे गया था। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कुल चार ईवीएम में तकनीकी समस्या सामने आई।

    13:01 (IST)13 Sep 2018
    'लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल जैसा है डूसू चुनाव'

    कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के एक सदस्य ने डूसू चुनाव को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमिफाइनल मुकाबला बताया है। पीटीआई के अनुसार, कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के एक सदस्य ने कहा है, "डूसू चुनाव 'लोकसभा चुनाव के सेमिफाइनल' जैसा है। यह चुनाव बताएगा कि युवा, पढ़ा लिखा वोटर क्या चाहता है।"

    12:10 (IST)13 Sep 2018
    44.46 फीसदी हुआ था मतदान

    एबीवीपी, एनएसयूआई या फिर आईसा-सीवाईएसएस? डूसू चुनाव 2018 में कौन जीतेगा, यह कुछ ही देर में पता लग जाएगा। सुबह साढ़े आठ बजे से मतगणना चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव में इस साल तकरीबन दो लाख छात्र-छात्राओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव में करीब 44.46 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि मैदान में कुल 23 उम्मीदवार एक-दूसरे को कांटे की टक्कर दे रहे हैं।

    11:51 (IST)13 Sep 2018
    मतगणना पर लगा 'ब्रेक'

    11:38 (IST)13 Sep 2018
    मतगणना केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात

    डीयू नॉर्थ कैंपस से लेकर मतगणना केंद्रों के बाहर छात्र-छात्राओं की भीड़ जुटी है। सुरक्षा कारणों से जगह-जगह भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है। 12 सितंबर को वोटिंग हुई थी। इस बार का छात्र संघ चुनाव काफी दिलचस्‍प है। बीजेपी से जुड़ी एबीवीपी और कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई के अलावा आइसा और सीवाईएसएस भी जोरदार टक्‍कर दे सकती है।

    11:27 (IST)13 Sep 2018
    ABVP-NSUI को टक्कर देने को इस बार इनका हुआ गठजोड़

    वाममोर्चा और आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई ने इस बार के डूसू चुनावों में गठजोड़ किया है। ऐसे में एबीवीपी और एनएसयूआई को जोरदार टक्‍कर मिलने की संभावना है। छात्र नेता को चुनने के लिए डाले गए मतों की गिनती कुछ ही देर में शुरू हो जाएगी।

    10:54 (IST)13 Sep 2018
    डूसू चुनाव रहा है प्रतिष्ठा का सवाल

    डूसू का चुनाव हमेशा से बीजेपी और कांग्रेस के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल रहा है। माना जाता है कि डूसू चुनाव में जीत हासिल करने वाली पार्टी की दिल्‍ली की जनता पर अच्‍छी पकड़ होती है। लेकिन, इस बार यूनिवर्सिटी का राजनीतिक समीकरण बदल गया है। आइसा और सीवाईएसएस के हाथ मिलाने से डूसू में तीसरे धड़े के सामने आने की संभावना भी बढ़ गई है।

    10:49 (IST)13 Sep 2018
    जाकिर हुसैन कॉलेज (ईवनिंग) में किसका रहा दबदबा? जानें

    जाकिर हुसैन कॉलेज (ईवनिंग) में कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने अध्यक्ष पद पर कब्जा जमा लिया। यहां एनएसयूआई ने 250 वोटों के अंतर से चुनाव जीता, जबकि कॉलेज में सेंट्रल काउंसलर पद पर आईएसा के नबिया आलम जीते। वहीं, जाकिर हुसैन कॉलेज (मॉर्निंग) में भगवा परचम लहराया है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने यहां अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है।

    10:32 (IST)13 Sep 2018
    मिल कर चुनाव लड़ रहीं आइसा-सीवाईएसएस, जानें कौन-कौन है पैनल में

    10:14 (IST)13 Sep 2018
    ये है ABVP के पैनल में

    09:43 (IST)13 Sep 2018
    मतदान केंद्रों पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

    डूसू चुनाव की वोटों की गिनती किंग्स वे कैंप स्थित कम्युनिटी सेंटर पर हो रही है। दिल्ली पुलिस ने यहां पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर रखी है। जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है, जबकि भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर जो लोग भी जा रहे हैं, उनकी तलाशी मेटल डिटेक्टर के जरिए की जा रही है।

    09:36 (IST)13 Sep 2018
    एबीवीपी के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार पहुंचे मतगणना केंद्र

    एबीवीपी के शक्ति सिंह और अंकिव बैसोया किंग्सवे कैंप स्थित कम्युनिटी सेंटर पहुंचे हैं। शक्ति उपाध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि अंकिव अध्यक्ष पद पर खड़े हुए हैं।

    08:57 (IST)13 Sep 2018
    जाकिर हुसैन कॉलेज में भगवा परचम

    जाकिर हुसैन कॉलेज (मॉर्निंग) में भगवा लहरा गया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने यहां अध्‍यक्ष पद का चुनाव जीत लिया। हालांकि, मतदान के दौरान हिंसा की घटनाओं की वजह से संगठन विवादों में घिरा रहा था।

    08:55 (IST)13 Sep 2018
    एबीवीपी ने बनाई शुरुआती बढ़त

    शुरुआती रुझानों में एबीवीपी ने एनएसयूआई और आइसा-सीवाईएसएस पर बढ़त बना ली है। एबीवीपी ने 19 कॉलेजों की 71 सीटों पर कब्‍जा कर लिया है। एबीवीपी को हिंदू कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, किरोड़ी मल कॉलेज, भगत सिंह कॉलेज (मॉर्निंग), जाकिर हुसैन (मॉर्निंग) आदि कॉलेजों में सफलता मिली है।

    08:39 (IST)13 Sep 2018
    डूसू चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला

    दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ का इस बार का चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है। अब तक डूसू चुनाव में बीजेपी के छात्र संगठन एबीवीपी और कांग्रेस से जुड़े एनएसयूआई का ही दबदबा रहा है। लेकिन, इस बार के छात्र संघ चुनाव में वाममोर्चा की छात्र इकाई आइसा और आम आदमी पार्टी के स्‍टूडेंट विंग सीवाईएसएस ने हाथ मिला लिए हैं। दोनों ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। ऐसे में एबीवीपी और एनएसयूआई को कड़ी टक्‍कर मिल सकती है।

    08:02 (IST)13 Sep 2018
    इस बार रिकॉर्ड वोटिंग

    डूसू चुनावों में इस बार छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्‍सा लिया है। चुनाव के बाद जारी आंकड़ों के मुताबिक, 44.5 फीसद छात्रों ने स्‍टूडेंट लीडर चुनने के लिए मतदान किया। पिछले 11 वर्षों में यह सबसे ज्‍यादा मतदान है। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय चुनाव आयोग कार्यालय ने बताया कि यूनिवर्सिटी के 42 मॉर्निंग कॉलेजों में 43.8 प्रतिशत तक वोटिंग हुई। इवनिंग कॉलेजों में देर शाम साढ़े सात बजे तक मतदान हुआ। पिछले साल के मुकाबले इस बार के डूसू चुनाव में 2 फीसद ज्‍यादा मतदान हुआ।

    07:50 (IST)13 Sep 2018
    वोटों की गिनती 8:30 बजे से होगी शुरू

    दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ के लिए 12 सितंबर को वोट डाले गए थे। म‍तदान प्रक्रिया में बड़ी तादाद में छात्रों ने हिस्‍सा लिया। यूनिवर्सिटी के चुनाव अधिकारी 8:30 बजे से वोटों की गिनती शुरू करेंगे। दोपहर तक विजेता छात्र संगठन की तस्‍वीर काफी हद तक स्‍पष्‍ट हो जाएगी।  

    Next Stories
    1 RRB Group D Admit Card 2018: इन वेबसाइट्स से डाउनलोड कर सकते हैं ग्रुप डी एग्‍जाम का प्रवेश पत्र
    2 परामर्शः एनसीईआरटी की किताबों से करें सीटेट की तैयारी
    3 सिविल इंजीनियरिंग की जमीन पर हौसलों का ढांचा
    ये पढ़ा क्या?
    X