ताज़ा खबर
 

DU के नए सत्र के पहले दिन रैगिंग की कोई शिकायत नहीं

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का नया सत्र बुधवार से औपचारिक तौर पर शुरू हो गया। कॉलेजों में छात्र-शिक्षकों के परंपरागत मेलमिलाप के कार्यक्रम के साथ नवागंतुकों का पहला दिन शांतिपूर्ण निपटा।

Author नई दिल्ली | July 21, 2016 5:51 AM
representative image

 

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का नया सत्र बुधवार से औपचारिक तौर पर शुरू हो गया। कॉलेजों में छात्र-शिक्षकों के परंपरागत मेलमिलाप के कार्यक्रम के साथ नवागंतुकों का पहला दिन शांतिपूर्ण निपटा। यह अलग बात रही कि एक तरफ दाखिले होते रहे और दूसरी तरफ पहले दिन के ‘ओरिएंटेशन’ कार्यक्रम। कॉलेजों में कहीं देसी भावभंगिमा थी तो कहीं ‘वेस्टर्न लुक’। विश्वविद्यालय प्रशासन ने रैगिंग की शिकायत नहीं मिलने का दावा किया है।

बुधवार को डीयू के कॉलेजों ने अलग-अलग तरीके से अपने नए छात्रों का स्वागत किया। कहीं मिठाई तो कहीं गुलाब तो कहीं भोजन तक की व्यवस्था कॉलेज और यूनियन स्तर पर की गई थी। ज्यादातर कॉलेजों में ‘ओरिएंटेशन’ कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज के प्राचार्यों के भाषण से हुई और टीचर इंचार्ज की ओर से कॉलेज का लेखा-जोखा बताया गया। इसके बाद शिक्षकों की मौजूदगी में ‘सीनियर्स-जूनियर्स-संवाद’ में वरिष्ठ छात्रों ने नवागंतुकों का साक्षात्कार लिया और खुद के बारे में उन्हें बताया। कॉलेज के प्राचार्यों ने खुद को छात्रों के बीच शिक्षक के तौर पर पेश किया।

अपने संबोधन को कॅरियर बनाने और पढ़ाई के तौर-तरीके पर केंद्रित रखा। वहीं कॉलेजों के टीचर इंचार्ज ने कॉलेज के शैक्षणिक कैलेंडर मसलन पाठ्यक्रम, परीक्षा, छात्रों को मिलने वाली सुविधा-सहुलियतें, विभागीय शिक्षकों की सूचना, टाइम-टेबल, खेल प्रतियोगिताओं और सालाना फेस्ट आदि को विस्तार से नवागंतुकों को रूबरू कराया। ज्यादातर कॉलेजों में कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X