ताज़ा खबर
 

ह्यूमेनिटीज़ यूनिवर्सिटी की टाइम्‍स ग्लोबल रैंकिंग में JNU और DU टॉप 500 में शामिल

आर्ट्स और ह्यूमेनिटी विषयों में की गए उच्चतर शिक्षा रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालय टॉप जगह नहीं पा सके जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के इंस्टिट्यूट्स ने टॉप 10 में से 7 जगहें पाई हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी (फोटो-इन्डियन एक्सप्रेस)

हाल ही में जारी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 300 शैक्षणिक संस्‍थानों की सूची में एक भी भारतीय विश्वविद्यालय ने जगह नहीं बनाई थी और अब नवीनतम टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में शीर्ष 500 में दो भारतीय संस्‍थानों ने स्थान बनाया है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने इस लिस्‍ट में जगह बनाई है। लंदन स्थित एजेंसी द्वारा किए गए सर्वेक्षण में फिर से दिखाया गया है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) और प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर जैसे तकनीकी संस्थानों पर भारतीय शिक्षा प्रणाली कितनी अधिक निर्भर है।

आर्ट्स और ह्यूमेनिटी विषयों में की गए उच्चतर शिक्षा रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालय टॉप जगह नहीं पा सके जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के इंस्टिट्यूट्स ने टॉप 10 में से 7 जगहें पाई हैं। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय पहले स्थान पर रहा, उसके बाद कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, इंग्लैंड, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड टॉप पांच में शामिल हैं। यूसीएल, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, प्रिंसटन, शिकागो, येल और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालयों के बाद छठे स्थान पर था।

जेएनयू को 301 से 400 ब्रैकेट में और DU को 401-500 ब्रैकेट में जगह मिली। 535 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में कोई अन्य भारतीय संस्थान नहीं था। सर्वेक्षण के 2018 और 2019 संस्करणों में क्रमबद्ध विश्वविद्यालयों की संख्या क्रमशः 400 और 506 थी। 2020 में यह संख्या बढ़कर 536 हो गई।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपने संस्थानों के इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (IoE) के माध्यम से भारतीय संस्थानों की वैश्विक रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश कर रहा है, जो चयनित विश्वविद्यालयों को अधिक स्वायत्तता का अधिकार देगा, जिससे वे विदेशी छात्रों को एडमिशन दे सकें और विदेशों से संकाय की भर्ती कर सकें। JNU को उन 10 संस्थानों में जगह नहीं मिली है, जिन्हें IoE योजना के तहत तैयार किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri-Result 2019: राज्य और केंद्र सरकार के इन विभागों में निकली हैं आपके लिए सरकारी नौकरी
2 Gandhi Jayanti: ‘तुम वो सरदार नहीं हो जिसे मैं किसी युग में जानता था’, आखिरी समय में सरदार पटेल से इस बात को लेकर नाराज़ थे बापू
3 Bank Jobs 2019: सरकारी बैंक में करनी है सरकारी नौकरी, यहां जानिए कहां कर सकते हैं अप्लाई