ताज़ा खबर
 

DU Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, पहली बार होने जा रहा ऐसा

DU Admissions Rule 2020: पिछले साल, डीयू के लिए कुल 2.5 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था, जबकि इस साल, 3,20,441 स्टूडेंट्स ने अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की है। समय सीमा अभी दूर है।

du, delhi university, du.ac.in, delhi university admissions 2020, du cutoff,अधिकांश आवेदन सीबीएसई से आए हैं, जिसमें सीबीएसई से कक्षा 12 की परीक्षा देने वाले कुल छात्रों में से 2.3 लाख है।

DU Admissions 2020: पिछले साल के बिलकुल उल्टा जब कुछ पाठ्यक्रमों में आवेदनों की बड़ी संख्या को देखा, तो पहले से ही हाई कटऑफ पर जोर दिया, इस साल छात्रों के लिए कुछ राहत मिल सकती है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) सिंगल फॉर्म आवेदन प्रस्तुत कर रहा है, जिसका अर्थ है कि छात्रों को उन पाठ्यक्रमों या कॉलेजों पर निर्णय लेने का मौका मिलेगा, जिनके लिए वे कट-ऑफ जारी होने के बाद आवेदन करने के पात्र हैं। पिछले साल हाइ कटऑफ के साथ बीए प्रोग्राम, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास कोर्सेज में सबसे ज्यादा आवेदन आए थे। अर्थशास्त्र और अंग्रेजी के लिए सबसे ज्यादा कटऑफ 98.75 प्रतिशत था। इतिहास के लिए, यह 98.5 प्रतिशत था, बीए प्रोग्राम 98 प्रतिशत और गणित के लिए, कट-ऑफ 97.5 प्रतिशत था।

इस वर्ष, छात्रों द्वारा भरे गए आवेदन एक ही रूप में काम करेंगे और वे योग्यता के अनुसार किसी भी पाठ्यक्रम या कॉलेज में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। इससे उन छात्रों के आंतरिक स्थानान्तरण में कमी आने की उम्मीद है जो एक कॉलेज में प्रवेश रद्द करते हैं और दूसरी कटऑफ में दूसरे कॉलेज में एडमिश के लिए भागते हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कट-ऑफ अभी भी दो कारणों से ज्यादा होने की उम्मीद है – दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए उच्चतर अनुप्रयोग और बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत स्कोरर्स में भारी उछाल।

Postpone JEE, NEET 2020: जेईई और नीट के कैंडिडेट्स कर रहे ये मांग

पिछले साल, डीयू के लिए कुल 2.5 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था, जबकि इस साल, 3,20,441 स्टूडेंट्स ने अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की है। समय सीमा अभी दूर है। स्टूडेंट्स 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कुल रजिस्ट्रेशन में 50,10,60 छात्र शामिल हैं, जिसमें पंजीकरण फॉर्म भी शामिल हैं, साथ ही कुछ फॉर्म भी प्रस्तुत किए गए हैं, जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है, लेकिन अभी तक जमा नहीं किया जा सका है।

UGC Guidelines 2020 Live Updates

दूसरे बोर्ड के अलावा, अधिकांश आवेदन सीबीएसई से आए हैं, जिसमें सीबीएसई से कक्षा 12 की परीक्षा देने वाले कुल छात्रों में से 2.3 लाख, इसके बाद 9,500 आवेदन के साथ सीआईएससीई और 6,700 आवेदनों में से यूपी बोर्ड और हरियाणा बोर्ड हैं, जैसा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन डीन, शोभा बगई द्वारा सूचित किया गया है। यह डेटा पिछले सप्ताह का है और संख्या अधिक होने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नई शिक्षा नीति में ऐसे शिक्षकों को आवास या ज्यादा सैलरी देने का प्रावधान, जानिए और क्या है टीचर्स के लिए
2 Postpone JEE, NEET 2020: जेईई और नीट 2020 को स्थगित कराने के लिए स्टूडेंट्स कर रहे ये काम
3 हरियाणा: नए 10 women colleges को सीएम मनोहर लाल खट्टर की हरी झंडी, रक्षाबंधन पर रखेंगे आधारशिला
ये पढ़ा क्या?
X