ताज़ा खबर
 

DU Admission: एनसीवेब की कटऑफ जारी, दाखिले की शुरुआत आज से

सामान्य श्रेणी के पहली बीए प्रोग्राम की कटऑफ में केवल दो कॉलेजों को छोड़कर बाकी सब में 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि हंसराज और मिरांडा हाउस कॉलेज में 7 फीसदी की बढ़त हुई है।

Author नई दिल्ली | Published on: July 15, 2019 6:12 PM
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉन कॉलिजिऐट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) की पहली कटऑफ जारी हो गया है। बता दें कि इस वर्ष बीए प्रोग्राम के दाखिले सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के हिसाब से ही होंगे। यही कारण है कि कटऑफ को जारी करते समय सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखता गया है। वहीं बीकॉम प्रोग्राम में कुछ खास बदलाव नहीं हुए हैं। सामान्य श्रेणी के पहली बीए प्रोग्राम की कटऑफ में केवल दो कॉलेजों को छोड़कर बाकी सब में 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि हंसराज और मिरांडा हाउस कॉलेज में 7 फीसदी की बढ़त हुई है। बता दें कि इसके लिए दाखिला भी सोमवार ( 15 जुलाई)  से शुरू हो गया है।

बताया जा रहा है कि इस बार छात्रों का रुझान ह्यूमेनिटीज प्रोग्राम के तरफ ज्यादा बढ़ा है। यही कारण बताया जा रहा है जिसके लिए डीयू में बीए के प्रोग्रामों के लिए कटऑफ की फीसदी में इजाफा हुआ है। सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के अनुसार बीए प्रोग्राम को 14 भागों में बांटा गया है। वहीं बीए प्रोग्राम के इकोनॉमिक्स व राजनीतिक विज्ञान में भी छात्रों का रुझान देखने को मिला है। एनसीवेब के लिए दाखिला शुरू हो गया है। छात्रों को दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से संपर्क करे या फिर दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

National Hindi News, 15 July 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Bihar News Today, 15 July 2019: बिहार की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

बीए प्रोग्राम को 14 भागः बीए प्रोग्राम को 14 भागों में बांटा गया है। उसमे इकोनॉमिक्स व पॉलिटिकल साइंस, इतिहास व पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स और संस्कृत, इतिहास तथा संस्कृत, पॉलिटिकल साइंस व संस्कृत, इकोनॉमिक्स व ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेकेट्रियल प्रैक्टिस, ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेकेट्रियल प्रैक्टिस व पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स तथा पंजाबी, हिस्ट्री और पंजाबी, पॉलिटिकल साइंस व पंजाबी, इकोनॉमिक्स तथा मैथमेटिक्स, हिस्ट्री और मैथमेटिक्स, पॉलिटिकल साइंस व मैथमेटिक्स शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SSC CHSL Tier 1 Result 2019: परिणाम घोषित करने की तारीख का ऐलान, ऐसे करें चेक
2 मोदी के मंत्री बोले- रोजगार हासिल करने की कम संभावना वाले पाठ्यक्रम की अनुमति नहीं देगा एआईसीटीई, PM पर भी साधा निशाना
3 Sarkari Naukri-Result 2019: इन विभागों में सरकारी नौकरी की बहार, जानिए कैसे करें अप्लाई