ताज़ा खबर
 

DU Admission 2019: EWS कोटे में एडमिशन के लिए ऐसे करें आवेदन

DU Admission 2019: एडमिशन लेते समय छात्रों को EWS कैटेगरी के अंतर्गत आवेदन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों की शिकायतों के आधार पर ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को पत्र लिखा है।

ये सीटें पहले से उपलब्ध सीटों के अलावा ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीटों की अतिरिक्‍त वृद्धि के तहत जारी होंगी।

DU Admission 2019: आगामी शैक्षणिक सत्र से, सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए नए शुरू किए गए आरक्षण को लागू किया जाएगा। कुल 10 फीसदी सीटें कोटा के तहत आरक्षित हैं। ये सीटें पहले से उपलब्ध सीटों के अलावा ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीटों की अतिरिक्‍त वृद्धि के तहत जारी होंगी। एडमिशन लेते समय छात्रों इस कैटेगरी के अंतर्गत आवेदन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों की शिकायतों के आधार पर ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को पत्र लिखा है।

EWS कोटा प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को वार्षिक पारिवारिक आय और भूमि धारण से संबंधित शर्तों को पूरा करना होगा। पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष में कुल पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। कुल आय में वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशे और अन्य स्रोतों से आय शामिल है। एक उम्मीदवार के माता-पिता, पति / पत्नी, भाई-बहन और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे उसके परिवार में शामिल हैं। यदि परिवार के पास निम्न में से कोई चीज है, तो उम्मीदवा को उसके परिवार की कुल आय के बावजूद EWS कोटे से बाहर रखा जाएगा:
– पांच एकड़ कृषि भूमि या अधिक
– 1,000 वर्ग फीट या उससे अधिक का आवासीय फ्लैट
– अधिसूचित नगरपालिकाओं में 100 वर्ग गज या उससे अधिक का आवासीय भूखंड
– अधिसूचित नगरपालिकाओं के अलावा अन्य क्षेत्रों में 200 वर्ग गज या उससे अधिक के आवासीय भूखंड

EWS कोटा प्रमाण पत्र पाने के लिए छात्रों को इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी
– आय प्रमाण पत्र
– जाति प्रमाण पत्र
– संपत्ति प्रमाण पत्र
– वोटर आईडी कार्ड
– आधार कार्ड
– पासपोर्ट साइज फोटो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X