ताज़ा खबर
 

DSSSB PRT Exam 2017: परीक्षा खत्म होने से पहले ही FB पर पेपर लीक होने की खबरें!

DSSSB PRT Paper Leak, Delhi Primary Teacher: 4366 प्राइमरी शिक्षकों के पदों के लिए आयोजित की गई दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) की इस परीक्षा में करीब एक लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया था।

DSSSB PRT Paper Leak: ये पेपर्स फेसबुक पर अपलोड किए गए थे।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा रविवार (29 अक्टूबर) को आयोजित की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एग्जाम के पेपर परीक्षा खत्म होने से पहले ही फेसबुक पर अपलोड कर दिए गए थे। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 200 से ज्यादा केंद्रों पर हुई परीक्षा दोपहर 1.30 से 3.30 बजे तक हुई, लेकिन एग्जाम का प्रश्नपत्र 3.15 बजे ही फेसबुक पर अपलोड कर दिया गया था। यह प्रश्नपत्र Dilli Atithi Shikshak Sangh नाम के फेसबुक पेज से अपलोड किया गया था। हालांकि, अभी इस पेज ने वह पोस्ट हटा ली है। लेकिन पोस्ट सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इस मामले पर दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अगर यह मामला सही पाया जाता है तो दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड इस एग्जाम को रद्द कर सकता है।

परीक्षा खत्म होने के बाद जब परीक्षार्थी सेंटर से बाहर निकले तो उन्हें इस बारे में पता चला। फेसबुक पर पेपर्स लीक देखकर परीक्षार्थियों के होश उड़ गए। फेसबुक पर अपलोड किए गए पेपर्स असली थे। कुछ विषयों के सवाल अपलोड किए गए थे तो वहीं कुछ विषयों के सही जवाब के साथ पूरा पेपर अपलोड किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूटीन चेकअप के दौरान 3-4 अभ्यार्थियों के पास से ब्लूटूथ डिवाइस भी बरामद की गई थी। बताया जा रहा है कि इस मामले की शिकायत दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से की भी गई है।

4366 प्राइमरी शिक्षकों के पदों के लिए आयोजित की गई दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) की इस परीक्षा में करीब एक लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। बताया जा रहा है कि दिल्ली के 223 केंद्रों पर यह परीक्षा करवाई गई थी।

डीएसएसएसबी के पहले भी पेपर लीक हो चुके हैं। दिसंबर 2013 में डीएसएसएसबी ने प्राइमरी टीचर्स के लिए परीक्षा आयोजित की थी, जिसके पेपर्स लीक हो गए थे। जांच में सामने आने के बाद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने वह एग्जाम रद्द कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App