ताज़ा खबर
 

10 घंटे सोते थे अल्बर्ट आइंस्टीन, किश्तों में पूरी होती थी Da Vinci की नींद! जानें इन Extraordinary लोगों के सोने की अजीब आदतें

इनकी सोने की आदतों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
इनकी सोने की आदतों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। (Source: Agencies)

दुनिया में कई विलक्षण बुद्धिमान लोग हुए हैं जिन्होंने अपनी खोज से तहलका मचा दिया। अल्बर्ट आइंस्टीन, निकोला टेस्ला, लियोनार्डो डा विन्ची और ऐसी ही कई शख्सियतों के योगदान को दुनिया कभी भुला नहीं सकती। किसी ने कला के क्षेत्र में इतिहास रचा तो किसी की बदौलत आज हमारे घरों में बिजली दौड़ती है। इन शख्सियतों के बारे में कुछ नया जानने की उत्सुक्ता हमेशा ही बनी रहती है। तो आज हम आपको इनके सोने की अजीब आदतों के बारे में बताएंगे। इनकी सोने की आदतों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

नोबेल पुरस्कार विजेता अल्बर्ट आइंस्टीन के सोने की आदतों के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। ऐसा कहा जाता है अल्बर्ट आइंस्टीन हर रात 10 घंटे सोते थे जो किसी एवरेज नींद से ज्यादा है। साथ ही कहा जाता है कि वह दिन में भी नींद की झपकी लेना नहीं भूलते थे। थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी के लिए जाने जाने वाले अल्बर्ट आइंस्टीन अपनी इस अजीब नींद की आदत के लिए भी काफी जाने जाते हैं।

Leonardo Da Vinci- लियोनार्डो डा विन्ची को किसी परिचय की जरूरत नहीं। उन्हें कई विषयों की जानकारी थी और साथ ही वह एक आर्टिस्ट भी थे। लेकिन उनके सोने की आदत के बारे में आपको शायद ही जानकारी होगी। कहा जाता है वह दिन में थोड़े-थोड़े समय पर, 20 मिनट से लेकर 2 घंटे तक की नींद की झपकियां लेते थे, जो मिलकर उनकी 24 घंटे में से 5 घंटे की नींद होती थी। इस तरह की नींद को ‘ऊबरमैन’ स्लीप शेड्यूल कहा जाता है। कहा जाता है इसकी वजह से विन्ची लंबे समय तक होने वाली निष्क्रियता से बच जाते थे।

Nikola Tesla- हमारे घरों में जो बिजली दौड़ती है वो निकोला टेस्ला की ही देन है। उन्होंने ही AC करंट (हमारे घरों में चलने वाली बिजली) को डेवलप किया। इसके अलावा उनके नाम लगभग 300 पेटेंट हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की दुनिया में उन्होंने बड़ी मिसाल कायम की है। लेकिन टेस्ला अपनी सोने की अजीब आदत को लेकर भी जाने गए हैं। टेस्ला रात को कुछ ही घंटो के लिए सोते थे। हालांकि दिन में वह नींद की झपकी लेना नहीं भूलते थे। कहा जाता है कि टेस्ला को रात में बुरे सपने आते थे और वह थ्री डायमेंशन विजुअल्स देख पाते थे, जिसके कारण ही उन्हें कम नींद आती थी।

Charles Dickens- लेखक चार्ल्स डिकेन्स की भी सोने की काफी अजीब आदतें थीं। बताया जाता है वह अनिद्रा के शिकार थे लेकिन इसके साथ ही उन्हें नींद में चलने की भी बीमारी थी। वह नींद में चलते हुए कई बार अपने घर से बाहर निकल जाया करते थे।

Ludwig van Beethoven- जाने माने जर्मन संगीतकार लुडविग वान बीथोवेन की सोने की आदत भी काफी अजीब थी। कहा जाता है उन्हें कई और हेल्थ प्रॉब्लम्स थी, जिनसे वह जूझ रहे थे। उनका सोने का शेड्यूल 10pm से 6am का एक नॉर्मल शेड्यूल था, लेकिन इस दौरान वह सोते नहीं थे। वेबसाइट द स्लीप जज की खबर के मुताबिक वह अनिद्रा के शिकार लोगों की सोने में मदद, अपने म्यूजिक के जरिए करते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.