ताज़ा खबर
 

यूपी प्री बोर्ड 10वीं 12वीं के एग्जाम पर उप मुख्यमंत्री ने दी ये जानकारी

UP Board 10th 12th exam date: सरकार बोर्ड परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में कराने को लेकर विचार कर रही है।

UP Board Exams 2021, UPMSP Board exam 2021, board exam 2021, upmsp, UP high School exams 2021,15 जनवरी से यूपी प्री बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। (Photo: Twitter/drdineshbjp)

यूपी बोर्ड की 10वीं 12वीं के एग्जाम की तारीखें अभी फाइनल नहीं हुई हैं। इन पर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा। यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि 15 जनवरी से यूपी प्री बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं लेकिन सरकार बोर्ड परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में कराने को लेकर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को जल्‍द ही 28 नए निजी विश्‍वविद्यालय और 51 राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई का मौका मिलेगा। ऐसी उम्मीद है कि आज सरकार की तरफ से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों को लेकर कुछ नया सामने आ सकता है।

उच्च शिक्षा को लेकर उप मुख्यमंत्री ने बताया कि बीएड के नए महाविद्यालयों और कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करने के लिए ऑनलाइन एनओसी की शुरुआत हो गई है। स्कूल बंद हैं और क्लास ऑनलाइन चल रही हैं। इसलिए यूपी बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में भी सीबीएसई बोर्ड की तरह ही 30 फीसदी की कटौती की गई है। सिलेबस को कम करने को लेकर स्टूडेंट्स के लिए एक प्रोस्पेक्टस तैयार किया गया है। इस प्रोस्पेक्टस में सब्जेक्ट वाइज बताया गया है कि अब कितने सिलेबस में से पेपर आएगा।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कोरोना महामारी के मद्देनजर कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए अतिरिक्त समय देने का निर्णय ठीक रहा है। पहले 31 अक्टूबर आखिरी तारीख थी। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर, 2020 से 10 जनवरी, 2021 तक बढ़ाने के बाद 1,75,252 अतिरिक्त बच्चों ने रजिस्ट्रेशन किया है। अब राज्य भर में यूपी बोर्ड (UP Board) से जुड़े 28,000 से अधिक स्कूलों में कुल 51,13,568 छात्रों ने कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में 2020-21 सत्र के लिए नामांकन किया है। यूपी बोर्ड मुख्यालय, प्रयागराज द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कक्षा 9वीं में 28,24,012 छात्रों ने नामांकन किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar D.El.Ed मेरिट लिस्ट जारी, ये रहा साइंस, आर्ट एंड कॉमर्स और उर्दू का रिजल्ट चेक करने का लिंक
2 संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य
3 जरूरी जानकारी: जेईई एडवांस की परीक्षा तीन जुलाई को
ये पढ़ा क्या?
X