ताज़ा खबर
 

DU के कोर्स में बताया जा सकता है फेसबुक पोस्‍ट लिखना

दिल्ली विश्वविद्यालय अब विद्यार्थियों को 'फेसबुक पोस्ट राइटिंग' सिखाने की योजना बना रही है। इसको लेकर विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के लिए कोर कमिटी ने इसकी सिफारिश की है।

हालांकि आखिरी फैसला कॉलेजों की ओर से फीडबैक प्राप्त करने के बाद लिया जाएगा और इसके लिए सभी कॉलेजों को डेडलाइन भी दी गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय अब विद्यार्थियों को ‘फेसबुक पोस्ट राइटिंग’ सिखाने की योजना बना रहा है। इस संबंध में विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के लिए कोर कमिटी ने  सिफारिश की है, हालांकि इस प्रस्ताव पर फैसला सभी कॉलेजों की राय के बाद ही लिया जाएगा। इस मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि लेखन का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि भारी भरकम गैर कथा साहित्य या बेहद नाटकीय उपन्यास ही लिखे जाएं। इसमें सामान्य लेखन लेकिन महत्वपूर्ण सामग्री जैसे ब्लॉग पोस्ट, कवर लेटर या फेसबुक पोस्ट आदि शामिल हैं। विभाग ने फीडबैक के लिए यह प्रस्ताव सभी कॉलेजों को भेजा है।

उन्होंने ये भी बताया कि आखिरी फैसला कॉलेजों की ओर से फीडबैक प्राप्त करने के बाद लिया जाएगा और इसके लिए सभी कॉलेजों को डेडलाइन भी दी गई, जिससे पहले सभी कॉलेजों को अपना जवाब भेजना होगा और यह डेडलाइन 1 मई है। उसके बाद पारित ड्राफ्ट को आखिरी मंजूरी के लिए अकेडमिक और एग्जीक्यूटिव काउंसिल को भेजा जाएगा। बता दें कि यह प्रस्ताव उस फैसले के बाद आया है, जिसमें अंग्रेजी के मशहूर लेखक चेतन भगत की पहली नॉवल ‘फाइव पॉइंट्स समवन’ को जनरल इलेक्टिव पेपर के रूप में अंग्रेजी के अलावा अन्य ऑनर्स कोर्स में पढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था और इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी प्रतिक्रियाएं मिली थी।

वहीं चेतन भगत ने इस बारे में एक ट्वीट किया था और ट्ववीट के जरिए कहा था कि उनकी किताब को डीयू में पढ़ाना सम्मान की बात है तो इसे लेकर विवाद शुरू हो गया था। कई लोगों ने ट्वीट पर उनकी किताब को शामिल करने पर एतराज जताया और अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी थी। इस तरह से भगत अगाथा क्रिस्टी, लुईसा एम एलकॉट और जे के रोलिंग की तरह पढ़ाए जाएंगे। हालांकि चेतन भगत की किताब को लेकर कई लोगों को कहना है कि उनका भाषा सरल है और जिंदगी के बारे में सिखाती है, इसलिए यह कदम ठीक है।

MCD चुनाव नतीजे 2017: लगातार तीसरी बार जीती बीजेपी, आप दूसरे और तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App