ताज़ा खबर
 

DU में OBC कोटे में जल्द होंगी भर्तियां, लेकिन प्रोफेसरों की परमानेंट अपॉइंटमेंट प्रक्रिया में लग सकता है वक्त

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एससी/एससी/ओबीसी टीचर्स फोरम के चेयरपर्सन डॉ हंसराज सुमन ने कहा कि यूजीसी द्वारा कॉलेजों को लेटर भेजकर ओबीसी कोटे से संबंधित पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए कहा गया है।

duदिल्ली यूनिवर्सिटी फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

यूजीसी ( विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा ओबीसी एक्पेंशन स्कीम ( दूसरी स्टेज) को लागू कर दिया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के एससी, एसटी, ओबीसी टीचर्स फोरम ने इस फैसले का स्वागत किया है। इस स्कीम के द्वारा दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब बड़ी तादाद में नियुक्तियां हो सकेंगी। यूजीसी द्वारा ओबीसी एक्सपेंशन स्कीम ( दूसरी स्टेज) लागू किए जाने के बाद डीयू फैकल्टी और अन्य कॉलेजों में चल रही असिसटेंट प्रोफेसर और असोसिएट प्रोफेसर पद के लिए परमानेंट अपॉइंटमेंट प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में इस प्रक्रिया को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि रोस्टर में बदलाव हो सकते हैं जिसके तहत ऐसा हो सकता है कि एक ही प्रक्रिया में सारी पोस्ट भरी जाएं।

ओबीसी कोटों को जल्द भरे जाने की उठी मांगः दिल्ली यूनिवर्सिटी के एससी/एससी/ओबीसी टीचर्स फोरम के चेयरपर्सन डॉ हंसराज सुमन ने कहा कि यूजीसी द्वारा कॉलेजों को लेटर भेजकर ओबीसी कोटे से संबंधित पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि सर्कुलर आने के बाद डीयू के विभागों और कॉलेजों द्वारा जो परमानेंट अपॉइंटमेंट के लिए विज्ञापन दिए गए थे उन्हें रद्द कर दिया जाए।
National Hindi News, 23 September 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

12 साल बाद मिली मंजूरीः बता दें अब विभागों और कॉलेजों को दोबारा रोस्टर बनाना पड़ेगा और डीयू प्रशासन से पास करवाकर विज्ञापन प्रदर्शित करना होगा। बता दें ओबीसी कोटे के पदों के लिए 12 साल बाद मंजूरी मिली है। इस मंजूरी से टीचर्स ने राहत की सांस ली है।

आरक्षण होगा लागूः ओबीसी एक्सपेंशन स्कीम ( दूसरे स्टेज) के तहत ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू किया जाएगा। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य जाति के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा दिया गया 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस आरक्षण भी लागू किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: 69 हजार शिक्षक भर्ती पर जल्‍द आ सकता है फैसला, यहां फंसा हुआ है पेच
2 RRB NTPC: 4 लाख से अधिक आवेदनकर्ताओं के लिए ये है राहत की खबर
3 Bank Jobs 2019: क्लर्क, स्पेशल ऑफिसर, ब्रांच मैनेजर समेत इन पदों पर निकलीं हैं बैंक में नौकरी
ये पढ़ा क्या?
X