ताज़ा खबर
 

Delhi University: एडमिशन के लिए आवेदन आज से शुरू, 19 जून तक चलेगी प्रक्रिया

यह पहला मौका है जब डीयू ने दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह आॅनलाइन शुरू की है।

Author नई दिल्ली | June 1, 2016 1:26 AM
दिल्ली यूनिवर्सिटी की फाइल फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की आस लगाए छात्रों की इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। बुधवार से दिल्ली विश्वविद्यालय इसके लिए आवेदन स्वीकार करेगा, लेकिन केवल आॅनलाइन। यह प्रक्रिया 1 जून से 19 जून तक चलेगी। पहली कटआॅफ 27 जून को आएगी। नए सत्र की कक्षाएं 20 जुलाई से चलेंगी। हालांकि खाली सीटों पर दाखिले की गुंजाइश 16 अगस्त तक रहेगी, लेकिन सिर्फ उन्हीं छात्रों के लिए जिन्होंने 19 जून के पहले दाखिले का आवोदन किया है और अंतिम कटआफ में सीटें बची हों। यह पहला मौका है जब डीयू ने दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह आॅनलाइन शुरू की है।

विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण जेएम खुराना के मुताबिक इस बार केंद्रीकृत आवेदन के लिए फार्म लेने या जमा करने के लिए कोई केंद्र नहीं बनाया गया है। पिछले दो साल से आॅनलाइन आवेदन एक विकल्प के तौर पर विश्वविद्यालय मुहैया कराता रहा है। इस बार पूरी तरह आॅनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। दाखिला शुल्क 100 रुपए रखा गया है। केवल अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए होगा। सारे दस्तावेज डाउनलोड कर दाखिले फार्म के साथ अटैच करना होगा।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹3750 Cashback
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Champagne Gold
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹900 Cashback

खेल कोटे या अन्य आरक्षित कोटे से दाखिले के लिए आवेदन भी आॅनलाइन करना होगा। जानकारी के मुताबिक, इसके लिए सभी जरूरी सर्टिफिकेट मसलन 10वीं, 12वीं के अंकपत्र व सर्टिफिकेट, आचरण प्रमाणपत्र (नवीनतम), माइग्रेशन सर्टिफिकेट (जिन्होंने 12वीं दिल्ली से बाहर से की है), फोटो, हस्ताक्षर का स्कैन प्रारूप, जाति प्रमाणपत्र (एससी-एसटी,ओबीसी), आय प्रमाणपत्र या निर्धनता प्रमाणपत्र (ओबीसी के गैर क्रीमीलेयर सर्टिफिकेट जो छात्र के नाम से हो), कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए कश्मीरी विस्थापित प्रमाणपत्र, दिव्यांग जनों को छूट के लिए प्रमाणपत्र, खेल व विशेष हुनर वालों के लिए उनके दावों से जुड़े सर्टिफिकेट (तीन साल से पुराना नहीं) को अपलोड करना होगा। ये दस्तावेज स्वप्रमाणित होने जरूरी हैं। दाखिले से जुड़ी सभी जानकारी मसलन सूचना पुस्तिका आदि डीयू के वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट डीयू डॉट एसी डॉट इन से ली जा सकती है।

इस बार पांच कटआफ आएंगी। और इसके बाद भी अगर सीटें बची रहीं तो कालेज इस बाबत जानकारी देंगे। ‘कोर्स और बची सीटों का विवरण’ वेबसाइटोें पर डाला जाएगा। पांच कटआफ के बाद कालेजों में दाखिला पाने के लिए दोबारा आवेदन करना पड़ेगा। लेकिन यहां भी उन्हीं छात्रों का आवेदन मान्य होगा या दाखिला संभव हो सकेगा जिन्होंने 19 जून के पहले भी दाखिले का आवेदन किया होगा। विश्वविद्यालय ने साफ किया है कि बची सीटों पर दोबारा आवेदन तो स्वीकार किए जाएंगे लेकिन नए नहीं। यह प्रक्रिया पांचवी कटआफ आने के अगले दिन यानि 17 जुलाई से शुरू होगी और 16 अगस्त के दोपहर तक चलेगी।

शहीदों की पत्नियों और बच्चों के लिए आवेदन की तारीख भी सामान्य वाली ही है। लेकिन उनके दस्तावेजों की जांच आदि की प्रक्रिया भी 1 जुलाई से 19 जुलाई तक कांफ्रेंस सेंटर में चलेगी। उन्हें 10 बजे से 1 बजे के बीच यहां आना होगा और प्रोविजनल दाखिला पर्ची प्राप्त करना होगा। उसके बाद संबंधित कालेज जाकर दाखिला लेना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App