ताज़ा खबर
 

कटआॅफ में मामूली राहत, मुकाबला कड़ा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने अपने स्नातकस्तरीय पाठ्यक्रमों में दाखिले का पहला कटआॅफ शुक्रवार देर रात जारी कर दिया।

Author नई दिल्ली | June 24, 2017 2:02 AM
Candidates applying online registration for admission in Delhi University in New Delhi on Friday. EXPRESS PHOTO BY PRAVEEN KHANNA 03 06 2016. *** Local Caption *** Candidates applying online registration for admission in Delhi University in New Delhi on Friday. EXPRESS PHOTO BY PRAVEEN KHANNA 03 06 2016.

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने अपने स्नातकस्तरीय पाठ्यक्रमों में दाखिले का पहला कटआॅफ शुक्रवार देर रात जारी कर दिया। शनिवार को सभी कॉलेज अपने सूचनापट्टों पर कटआफ प्रदर्शित करेंगे और कटआॅफ में आने वाले छात्रों को दाखिला देंगे। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पहली कटआॅफ से 28 जून तक सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक दाखिले होंगे। अगली कटआॅफ एक जुलाई को आएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों से अपील की है कि वे विश्वविद्यालय और कॉलेजों की वेबसाइट से अपने बेस्टफोर का मिलान करें और सीधे कॉलेज पहुंच फीस जमा कराएं।
इस बार हालांकि कई कॉलेजों में पहले की तुलना में राहत है, लेकिन मुकाबला कड़ा है।

मसलन बीए (प्रोग्राम) में दौलतराम 91 फीसद पर, महाराजा अग्रसेन 88 फीसद पर, सत्यवती 92 फीसद पर, श्री अरविंदों कॉलेज 83 फीसद पर पहली सूची में दाखिला दे रहे हैं। बीकॉम (आॅनर्स) में दौलतराम 96 फीसद पर, महाराजा अग्रसेन 95 फीसद पर, सत्यवती 97 फीसद पर, श्रीअरविंदो कॉलेज 95 फीसद पर दाखिला दे रहे हैं। बीकॉम और बीए आॅनर्स विषय में दाखिले का कटआॅफ आस-पास हैं। मसलन दौलतराम बीकॉम में 96 फीसद पर तो बीए आर्थशास्त्र में 96.5 फीसद पर दाखिला दे रहा है। सत्यवती ने बीकॉम में 95 फीसद पर तो बीए अर्थशास्त्र (आनर्स) में 96 फीसद पर दाखिले होंगे। अरविंदों कॉलेज में बीकॉम आॅनर्स की कटआॅफ 95 फीसद गई है।

अंग्रेजी में में डीयू के कॉलेजों में दौलतराम 97 फीसद पर, महाराजा अग्रसेन 92 फीसद पर, सत्यवती 96 फीसद पर, श्रीअरबिंदो कॉलेज 95 फीसद पर पहली सूची में दाखिला दे रहे हैं। शहीद भगत सिंह में अंग्रेजी में दाखिले का कटआफ 94.75 है। लेडी श्रीराम कालेज में दाखिले की पहली खिड़की पर अंग्रेजी में 98 फीसद पर, इतिहास विशय में 96.5 फीसद, बी काम आनर्स में 97.25 फीसद और बीए अर्थशास्त्र में 97.50 फीसद पर, और राजनीति शास्त्र में 97.50 फीसद पर दाखिले होेंगे। यहां सबसे कम कटआॅफ संस्कृत में गई है। पहली कटआॅफ में संस्कृत में लेडी श्रीराम कॉलेज में दाखिले 65 फीसद पर हो रहे हैं, जो पिछले साल की तुलना में 1.50 फीसद कर हैं। श्रीराम कालेज में बीए प्रोग्राम विषय में दाखिले 95.50 फीसद पर होगें। पिछले साल बीए प्रोग्राम विषय में दाखिले पहली कटआॅफ में 97 फीसद पर हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App