ताज़ा खबर
 

DU: शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, शुरू हुई प्रमोशन की ऑनलाइन प्रक्रिया, पढ़ें पूरी जानकारी

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजेज डीन प्रो बलराम पाणि और भाष्करचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज के प्रिंसिपल ने कहा कि, “पदोन्नति एक ऐसी चीज है जो एक शिक्षक को समय पर मिलनी चाहिए।'

DU, delhi University, University of Delhiदिल्ली विश्वविद्यालय की तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। डीयू ने प्रोफेसरों के प्रमोशन के लिए ऑनलाइन प्रोसेस की शुरुआत कर दी है। भाष्करचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज दिल्ली यूनिवर्सिटी का पहला कॉलेज बना है, जो शिक्षकों की पदोन्नति के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया लागू की है। हालांकि, इसके पीछे 10 से 15 साल का इंतजार और प्रक्रिया को अमल लाने की लगातर कोशिश शामिल है। डीन ऑफ कॉलेजेज डा. बलराम पाणि जो कि इस कॉलेज के प्रिंसिपल भी हैं ने इस प्रमोशन के लिए इस प्रक्रिया को उचित माना और अगले कुछ महीनों में इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने की बात कही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजेज डीन प्रो बलराम पाणि और भाष्करचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज के प्रिंसिपल ने कहा कि, “प्रमोशन एक ऐसी चीज है जो एक शिक्षक को समय पर मिलनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की देरी उनके अधिकार को अस्वीकार करने के बराबर है और यह भी, शिक्षकों की दक्षता और समग्र रूप से संस्था के परिणाम को प्रभावित करेगा। यही कारण है कि हमने इस लंबे समय से लंबित मुद्दे को प्राथमिकता दी है। विश्वविद्यालय अगले कुछ महीनों में इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने के लिए तैयार है। कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, अकादमिक स्तर -10 से 11 तक सहायक प्रोफेसरों की पदोन्नति, और शैक्षणिक स्तर -11 से 12 तक, जहां उम्मीदवार के पर्सनल इंटरव्यू की जरूरत नहीं है, प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर भी तेज किया जा सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि, “जब भर्तियां और अन्य महत्वपूर्ण कार्य ऑनलाइन मोड पर किए जा रहे हैं, तो हमें क्यों पिछड़ना चाहिए। भाष्करचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज में, आज हमने ऑफलाइन मोड पर और ऑनलाइन मोड पर कुछ विषयों के लिए सहायक प्रोफेसरों का प्रमोशन शुरू किया है। ऑनलाइन मोड प्रक्रिया को अधिक तेज और पारदर्शी बना देगा ”।

वहीं अन्य कॉलेजों के प्रिंसिपल्स भी अपनी जरूरत के मुताबिक ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड को अपनाकर इस प्रमोशन प्रक्रिया को तेज करने के लिए सक्रिय रूप से शामिल हैं। विश्वविद्यालय जब भी कॉलेजों की मांग करता है, सभी आवश्यक समर्थन देने के लिए पूरी तरह से लगे हुए हैं। बता दें कि, पदोन्नति के अलावा, कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय भी प्रक्रिया में है। हम सभी लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय में अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। जल्द ही भर्तियों की सूचना दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए कहां-कहां हैं सरकारी विभागों में वैकेंसी, आवेदन से पहले देखें जरूरी जानकारी
2 NEET Result 2020: त्रिपुरा और महाराष्‍ट्र का रिजल्‍ट सबसे बेहतर, यहां देखें जरूरी डिटेल
3 NEET Result 2020: 14 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट आज होगा जारी, देखें कैसे मिलेगा कट-ऑफ और स्‍कोर कार्ड
IPL 2020 LIVE
X