दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से दाखिले की प्रक्रिया शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय पहले कटआफ के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू करने जा रहा है और यह प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी।

सांकेतिक फोटो।

दिल्ली विश्वविद्यालय पहले कटआफ के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू करने जा रहा है और यह प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। पिछले साल की तरह विश्वविद्यालय ने छात्रों से परिसर में नहीं आने के लिए कहा है।

विश्वविद्यालय ने एक अक्तूबर को पहले कटआफ की घोषणा की थी। अब दाखिला प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी जो छह अक्तूबर तक चलेगी। विश्वविद्यालय की दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर राजीव गुप्ता ने छात्रों को दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के पहले घंटे और प्रक्रिया समाप्त होने के अंतिम घंटों में आवेदन नहीं करने का सुझाव दिया है क्योंकि इन्हीं घंटों में वेबसाइट पर सबसे अधिक प्रवाह होता है। उन्होंने कहा, ‘हम छात्रों को आवेदन करने तथा शुल्क भुगतान करने के लिये पर्याप्त समय दे रहे हैं। इसलिये उन्हें सावधान रहना चाहिये और जल्दबाजी नहीं करनी चाहिये।

छात्रों को दाखिला रद्द करने से पहले स्थिति की समीक्षा करनी चाहिये। सीटें सीमित हैं और कटआफ बहुत अधिक है। इसलिये, अगर किसी कालेज में उन्हें दाखिला मिल जाता है तो उन्हें इसे रद्द नहीं करना चाहिये।’लगभग 70,000 सीटों पर दाखिले के लिये आठ कालेज के 10 पाठ्यक्रमों के लिए कटआफ शत प्रतिशत है। डीयू ने सोमवार को नामांकन के दृष्टिगत आवेदन देने वालों के लिये दिशा निर्देश जारी किये हैं । बता दें कि इस बार भी महाविद्यालयों की कटआफ सौ फीसद जाने के बाद दाखिले को लेकर विद्यार्थियों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि उन्हें अय कटआफ का इंतजार करने को भी कहा गया है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट