ताज़ा खबर
 

डीयू एडमिशनः दाखिले की दौड़ – सवालों के जवाब पाने उमड़े विद्यार्थी

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 15 मई से स्नातक और 18 मई से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख पंजीकरण भी हो चुके हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: May 22, 2018 5:29 AM
डीयू में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों और उनके अभिवावकों की चिंताओं, समस्याओं और सवालों के जवाब के लिए 21 से 29 मई के बीच (रविवार को छोड़कर) ओपन डे (परामर्श सत्र) का आयोजन किया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 15 मई से स्नातक और 18 मई से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख पंजीकरण भी हो चुके हैं। डीयू ने दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के सवालों के जवाब के लिए सोमवार से परामर्श सत्र (ओपन डे) का आयोजन शुरू किया। दो पालियों में आयोजित परामर्श सत्र में पहले दिन बड़ी संख्या में विद्यार्थी और उनके अभिभावक डीयू के उत्तरी परिसर स्थित सम्मेलन केंद्र पहुंचे। यहां विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण के डिप्टी डीन डॉ गुरप्रीत सिंह टुटेजा और अमृता बजाज ने सवालों के जवाब दिए।

सत्र की पहली पाली सुबह 10 बजे शुरू हुई, जबकि दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक चली। पहली पाली में करीब 1200 छात्र और कुछ अभिभावक भी पहुंचे। इस सत्र में सबसे अधिक सवाल बेस्ट फोर को लेकर पूछे गए। बेस्ट फोर को समझाने के लिए डीयू ने इस बार विद्यार्थियों को एक परचा भी दिया, जिससे इसको समझना आसान होगा। रोहिणी से आए दीपक कुमार ने पूछा कि उन्होंने 12वीं में गणित नही्ं पढ़ी है, ऐसे में क्या उन्हें बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र या बीकॉम ऑनर्स में प्रवेश मिल सकता है। डॉ टुटेजा ने बताया कि इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 12वीं में गणित पढ़ना और पास होना अनिवार्य है। इसलिए उन्हें इन दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं मिल सकता है। साथ ही डॉ टुटेजा ने यह साफ किया कि बेस्ट फोर की गणना करते समय गणित के नंबर जोड़ना अनिवार्य नहीं हैं। यह आपकी मर्जी पर निर्भर करता है। इसी तरह मालवीय नगर से आर्इं दृष्टि ने पूछा कि वह बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र में दाखिला लेना चाहती हैं, लेकिन उन्होंने 12वीं में राजनीतिक शास्त्र नहीं पढ़ी है। इस सवाल का जवाब अमृता बजाज ने दिया। उन्होंने बताया कि जिस विषय में आपको ऑनर्स पाठ्यक्रम की पढ़ाई करनी है और अगर वह विषय आपने 12वीं में नहीं पढ़ा है तो बेस्ट फोर की गणना करते समय उसमें से 2.5 फीसद की कटौती की जाएगी।

आज से शुरू होंगे पीएचडी, एमफिल के पंजीकरण

डीयू में पीएचडी और एमफिल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 22 मई से पंजीकरण शुरू होंगे। डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार शाम छह बजे के बाद पीएचडी और एमफिल का पोर्टल शुरू हो जाएगा। पंजीकरण की अंतिम तिथि 7 जून तय की गई है। दोनों पाठ्यक्रमों के लिए 17 से 21 जून के बीच प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

विद्यार्थियों की मदद को आगे आए छात्र संगठन

डीयू दाखिला प्रक्रिया में नए छात्रों की मदद के लिए विश्वविद्यालय ने जहां परामर्श सत्र का आयोजन शुरू किया है। वहीं, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) ने भी छात्रों की मदद शुरू कर दी है। सोमवार को एबीवीपी ने कला संकाय के सामने सहायता पटल बनाया। एबीवीपी के दिल्ली प्रदेश मंत्री भरत खटाना ने बताया कि यहां से 29 मई तक विद्यार्थियों को सहायता दी जाएगी।

29 मई तक होंगे परामर्श सत्र

डीयू में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों और उनके अभिवावकों की चिंताओं, समस्याओं और सवालों के जवाब के लिए 21 से 29 मई के बीच (रविवार को छोड़कर) ओपन डे (परामर्श सत्र) का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में मौजूद सम्मेलन केंद्र (गेट नंबर 4 के पास) में सुबह 10 से 11:30 बजे तक और दोपहर 12 से 1:30 बजे तक होगा। इस दौरान पंजीकरण प्रक्रिया, प्रवेश प्रक्रिया और इनसे संबंधित सभी विषयों पर जानकारी दी जाएगी। ओपन डे में सबसे पहले एक प्रेजंटेशन दिखाया जाएगा, उसके बाद विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 tbse.in, TBSE Tripura Board HS 12th Result: त्रिपुरा बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक
2 HBSE 10th Result 2018: जारी हुए नतीजे, सिर्फ 51.25% स्टूडेंट्स ही हुए पास
3 HBSE 10वीं परिणाम 2018: ऑनलाइन यहां चेक करें अपना रिजल्ट, जानें तरीका
जस्‍ट नाउ
X