ताज़ा खबर
 

दिल्‍ली में पॉल्‍यूशन के चलते हुई स्‍कूलों की छुट्टी की भरपाई के लिए कम होंगे विंटर वेकेशन

कक्षा 6 से 12 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से शुरू होगा और 15 जनवरी तक जारी रहेगा। हालांकि, नर्सरी से कक्षा 5 तक के लिए छुट्टियां 28 दिसंबर से 15 जनवरी तक ही रहेंगी।

बीते माह दीपावली के बाद राज्‍य में हवा की गुणवत्‍ता इमरजेंसी के लेवल तक खराब हो गई थी। इसके चलते राज्‍य के स्‍कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था।

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को अपने स्कूलों के लिए सर्दियों की छुट्टी की अवधि को कम करने का फैसला किया है, जिससे हवा की गुणवत्ता और हीटवेव के कारण हुई छुट्टियों के चलते हुई पढ़ाई के नुकसान की भरपाई हो सके। सरकारी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां 28 दिसंबर से 15 जनवरी, 2020 तक होनी थी मगर छुट्टियों की अवधि दिल्‍ली सरकार ने अब कम कर दी है। शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों को जारी किए गए एक परिपत्र में कहा है कि कक्षा 6 से 12 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से शुरू होगा और 15 जनवरी तक जारी रहेगा।

हालांकि, नर्सरी से कक्षा 5 तक के लिए छुट्टियां 28 दिसंबर से 15 जनवरी तक ही रहेंगी। जारी सूचना में कहा गया है कि जुलाई में हीटवेव के कारण और नवंबर में हवा की बेहद खराब गुणवत्‍ता को ध्‍यान में रखते हुए स्‍कूलों में छुट्टी घोषित की गई थीं। इस दौरान हुई पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षा निदेशालय (DoE) के आदेशानुसार सभी सरकारी स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र 2019-20 का शीतकालीन अवकाश में कटौती की जा रही है।

बीते माह दीपावली के बाद राज्‍य में हवा की गुणवत्‍ता इमरजेंसी के लेवल तक खराब हो गई थी। इसके चलते राज्‍य के स्‍कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था। इससे पहले जुलाई में भीषण गर्मी के चलते भी स्‍कूलों को बंद रहने के आदेश दिए गए थे।

Next Stories
1 कोलकाता: फिर खुलेगा 202 साल पुराना हिंदू स्कूल, बंगला के साथ होगी अंग्रेजी की पढ़ाई; 1817 में हुई थी स्थापना
2 RRB NTPC Admit Card 2019: जानें कब तक हो सकता है CBT 1 एग्जाम डेट का ऐलान!
3 Sarkari Naukri-Result 2019: सरकारी नौकरी चाहिए तो इन विभागों में कर सकते हैं अप्लाई, मिलेगी मोटी सैलरी
ये पढ़ा क्या?
X