ताज़ा खबर
 

पंजाब, मुंबई, राजस्थान के बाद दिल्ली में भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, COVID-19 के कारण 30 जून तक स्कूल बंद

स्कूलों का ग्रीष्म अवकाश 11 मई 2020 से 30 जून 2020 तक रहेगा। सरकार ने छुट्टियों के दौरान विभिन्न तरह की सभी शैक्षणित गतिविधियों को रोक दिया है और निर्देश जारी कर कहा है कि 30 जून तक किसी भी स्टूडेंट को स्कूल में नहीं बुलाया जाएगा।

summer vacation, www.cbse.nic.in, delhi school summer vacation, punjab school summer vacation, covid19, Delhi government schools, summer holidays in delhi government schools, delhi schools, summer holidays, cbse, cbse result 2020, cbse board result 2020, summer vacation in delhi schools, delhi schoosl declare summer vacation, coronavirus,summer vacation in schools, delhi governmnet, delhi government announces summer vacation, classes in school, covid 19, lockdown, गर्मियों की छुट्टियां, दिल्ली स्कूलो में छुट्टियां, केजरीवाल, delhi school, दिल्ली स्कूल बंद, Central Board of Secondary Education11 मई 2020 से 30 जून 2020 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली सरकार ने बुधवार, 06 मई 2020 को दिल्ली के स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। स्कूलों का ग्रीष्म अवकाश 11 मई 2020 से शुरू हो जाएगा और 30 जून 2020 तक रहेगा। सरकार ने छुट्टियों के दौरान विभिन्न तरह की सभी गतिविधियों को रोक दिया है और निर्देश जारी कर कहा है कि 30 जून तक किसी भी स्टूडेंट को स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इससे पहले, माना जा रहा था कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी सीनियर स्टूडेंट्स की क्लासेस जारी रह सकती हैं। सरकार ने यह फैसला नॉवेल कोरोनावायरस COVID-19 के कारण लिया है। 06 मई को, भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पचास हजार के करीब 49,391 तक पहुंच गई है, इनमें से 14,183 लोग ठीक भी हुए हैं लेकिन 1,694 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। मौजूदा हालात को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

शिक्षा निदेशालय (DoE) के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, ‘सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई से 30 जून तक घोषित किया जाता है। COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को गर्मियों की छुट्टी के दौरान किसी भी शिक्षण और शिक्षण गतिविधि के लिए स्कूलों में नहीं बुलाया जाएगा।’

दरअसल, दिल्ली के सभी स्कूल 23 मार्च से बंद हैं इसके बाद देश में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। 01 मई को केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि तीसरी बार बढ़ाकर 17 मई 2020 तक कर दी है। इस बीच, कोविड-19 खतरनाक वायरस से बचने के लिए सभी को अपने घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, 04 मई से देशभर को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन के हिसाब से चिन्हित करके आम लोगों को लॉकडाउन में थोड़ी राहत देने की भी कोशिश की गई है।

बता दें कि, पंजाब के स्कूल, मुंबई और राजस्थान के यूनिवर्सिटीज में भी गर्मी की छुट्टी का ऐलान हो चुका है। जाहिर है, मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए बाकी के राज्यों में भी स्कूलों की छुट्टियों के निर्देश जल्द जारी हो सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऑनलाइन टीचिंग को बेहतर बनाने के लिए CBSE जारी करने जा रहा है ‘ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम’
2 CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जल्द, अधिकारी ने दी थी ये सूचना
3 HipHop 2017 म्यूजिकल गूगल डूडल, जानिए कैसे खेले और रोचक बातें
IPL 2020 LIVE
X