ताज़ा खबर
 

AIIMS MBBS Result 2018 Declared: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित, जल्द शुरू होगी काउंसलिंग!

AIIMS MBBS Result 2018, www.aiimsexams.org, www.mbbs.aiimsexams.org: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2018 के रिजल्ट सोमवार को जारी हो गए। नतीजे एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org और mbbs.aiimsexams.org पर जारी किए गए।

AIIMS MBBS Result 2018: रिपोर्ट्स के मुताबिक काउंसलिंग जुलाई माह के पहले सप्ताह में शुरू होगी।

AIIMS MBBS Result 2018, www.aiimsexams.org, www.mbbs.aiimsexams.org: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2018 के रिजल्ट सोमवार को जारी हो गए। नतीजे एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org और mbbs.aiimsexams.org पर जारी किए गए। स्टूडेंट्स अब अपने रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए आपको AIIMS MBBS-2018 Entrance Examination के होम पेज पर जाना होगा। यहां से अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें। नतीजे आपकी स्क्रीन पर खुल जाएंगे। प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी हो गए हैं और जल्द ही दाखिले के लिए होने वाली काउंसलिंग शुरू होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक काउंसलिंग जुलाई माह के पहले सप्ताह में शुरू होगी। इसके बाद उम्मीदवार चॉइस/फाइलिंग का काम कर पाएंगे। बता दें इस बार 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे।

एम्स एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा 26 और 27 मई 2018 को आयोजित हुई थी। परीक्षा दो शिफ्ट्स में कराई गई थी। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक कराई गई थी। परीक्षा ऑनलाइन बेस्ड टेस्ट (CBT) में ली गई थी। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2018 का नोटिफिकेशन फरवरी 2018 में जारी हुआ था। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च 2018 तक चली थी। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा पास करने वालों को नई दिल्ली और अन्य 8 एम्स एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिलेगा। सभी एम्स की लगभग 807 एमबीबीएस सीट्स पर दाखिला होना है।

AIIMS MBBS Result 2018 Declared at www.aiimsexams.org Live Updates

गौरतलब है 4 जून 2018 को NEET UG 2018 के नतीजे भी जारी हुए थे। NEET UG 2018 में बिहार की कल्पना कुमारी ने ऑल इंडिया रैंक नंबर 1 हासिल की। बता दें कल्पना ने बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा में भी टॉप किया है। NEET के कटऑफ की बात करें तो इस साल सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 119 मार्क्स है। वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 107 और अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 96 मार्क्स है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App