ताज़ा खबर
 

CTET Result 2019 Date: 18 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे परिणाम, यूं देख पाएंगे रिजल्ट

TET Result 2019 Date: सीटीईटी की परीक्षा में पेपर-1 के लिए 8,17,892 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं पेपर-2 के लिए 4,27,897 उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Author नई दिल्ली | July 14, 2019 7:52 AM
CTET Result 2019 Date: जानिए कब घोषित होंगे परिणाम, ऐसे करें चेक

CTET Result 2019 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 18 अगस्त 2019 तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए परिणाम घोषित करेगा। सीबीएसई की आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, परीक्षा आयोजित होने के छह सप्ताह के भीतर परिणाम घोषित किए जाएंगे। चूंकि परीक्षा 7 जुलाई (रविवार) को आयोजित की गई थी, इसलिए परिणाम 18 अगस्त, 2019 को या उससे पहले घोषित किया जाना चाहिए। जानकारी हो कि परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को 150 अंकों में से 90 अंकों के 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होता है। आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों के लिए, कट-ऑफ 55 प्रतिशत है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है – पेपर I और पेपर II। दोनों ही परीक्षाएं ढाई घंटे तक आयोजित की जाती हैं। उम्मीदवारों को प्रत्येक उत्तर के लिए एक अंक मिलता है। परीक्षा में नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है। बीते 07 जुलाई 2019 को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की हुई थी। सीटीईटी की परीक्षा दो पालियों में ली गई थी। पहली पाली का समय सुबह 9:30 बजे से 12:30 था, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02 बजे से 4:30 तक की अवधि में ली गई थी। सीटीईटी की परीक्षा में भाग लिए ज्यादातर परीक्षार्थियों का कहना है कि पेपर बड़ा तो था लेकिन ज्यादा कठिन नहीं था। एग्जाम के बाद अब परीक्षार्थियों को अप आंसर-की का इंतजार है। बोर्ड के आधिकारिक, वेबसाइट के मुताबिक परीक्षा का आंसर-की कुछ दिनों बाद जारी की जाएगी।

ऐसे चेक करें CBSE CTET Result 2019: सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं। होम पेज पर ‘CTET Result या CTET Score’ का लिंक एक्टिव हो जाएगा, इस लिंक पर क्लिक करें। अब अपना रोल नंबर डालकर अपना परीक्ष परिणाम चेक कर सकते हैं। रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगा, इसे पीडीएफ में सेव कर सकते हैं और डाउनलोड करके भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। सीटीईटी की परीक्षा दिए हुए परीक्षार्थियों के मुताबिक अधिकांश सवाल सामान्य स्तर के थे। वहीं कुछ परीक्षार्थियों का ये भी कहना है कि सवाल ओब्जेक्टिव और कॉन्सेप्ट पर आधारित थे। साथ ही इस बार के प्रश्न का पैटर्न अलग था।

सीटीईटी की परीक्षा में पेपर-1 के लिए 8,17,892 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं पेपर-2 के लिए 4,27,897 उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसके अलावा 8,38,381उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन्होंने दोनों ही पेपरों के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी की पाहली पाली की परीक्षा कक्षा एक से पांचवी तक के लिए थी, जबकि दूसरी कक्षा छठी से आठवीं तक के लिए हुई थी। दोनों ही पेपर्स में 150-150 नंबर के सवाल पूछे गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App