ताज़ा खबर
 

CTET Result 2019 Date: 18 अगस्त को घोषित होंगे परिणाम, जानिए पास करने के लिए कितन नंबरों की जरूरत और कैसे देखें रिजल्ट

CTET Result 2019 Date: सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम दो भागों में हुआ था- पेपर 1 और पेपर-2, दोनों एग्जाम के लिए ढाई घंटे का समय दिया गया था। एग्जाम में पास होने के लिए करीब 60 प्रतिशत यानी 150 अंकों में से 90 अंक लाना जरूरी है।

CBSE CTET result 2019 date: सीबीएसई सीटीईटी की परीक्षा 07 जुलाई 2019 (रविवार) को आयोजित की गई थी।

 CTET Result 2019 Date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) जुलाई परीक्षा के परिणाम घोषित करने वाला है। सीटीईटी परीक्षा के परिणाम 18 अगस्त जारी किए जाएंगे। जो स्टूडेंट्स जुलाई 2019 में हुए सीटीईटी परीक्षा में शामिल हुए थे, वे 18 अगस्त को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। याद रहे, परीक्षा परिणाम को लेकर किसी भी उम्मीदवार को पर्सनल मैसेज या नोटिफिकेशन नहीं दी जाएगी। बोर्ड की ओर से पहले जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेश में बताया गया था कि, सीटीईटी के रिजल्ट एग्जाम होने के 6 सप्ताह के बाद जारी कर दिया जाएगा, इसी नोटिफिकेशन के आधार पर परिणाम 18 अगस्त को घोषित होंगे।

दरअसल, 7 जुलाई को सीटीईटी एग्जाम दो भागों में हुआ था- पेपर 1 और पेपर-2, दोनों एग्जाम के लिए ढाई घंटे का समय दिया गया था। रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को बताते चलें कि, एग्जाम में दिए गए हर एक सवाल के सही जवाब का एक-एक नंबर दिया जाएगा और गलत जवाब के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। यानी इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए करीब 60 प्रतिशत यानी 150 अंकों में से 90 अंक लाना जरूरी है। जबकि रिज्वर्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को इसमें 5 प्रतिशत की छूट दी गई है, जिसके मुताबिक इन्हें 55 प्रतिशत (150 में से 80 अंक) लाना जरूरी होगा। सीटीईटी की परीक्षा के लिए 20,84,174 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। एग्जाम 20 भाषाओं में हुआ था, जिसके लिए देशभर के 104 में शहरों एग्जाम सेंटर थे।

ऐसे चेक करें CBSE CTET Result 2019: सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं। होम पेज पर ‘CTET Result या CTET Score’ का लिंक एक्टिव हो जाएगा, इस लिंक पर क्लिक करें। अब अपना रोल नंबर डालकर अपना परीक्ष परिणाम चेक कर सकते हैं। रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगा, इसे पीडीएफ में सेव कर सकते हैं और डाउनलोड करके भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri-Result 2019: सरकारी रिक्तियां, 10वीं, 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट करें ऑनलाइन अप्लाई
2 RRB NTPC Chandigarh Admit Card 2019: जल्द होगा एडमिट कार्ड जारी, ये है एग्जाम पैटर्न, डेट और सिलेबस से जुड़ी जानकारी
3 DU 4th cut off released: डीयू की चौथी कट ऑफ जारी, इस कोर्स में 80% से कम पर मिलेगा एडमिशन