CTET Notification 2021: सीटेट 2021 की कर रहे हैं तैयारी, अब इस आधार पर तैयार होंगे पेपर

यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 के शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

CTET 2021, CTET 2021 new exam pattern, CTET 2021 syllabus, CTET 2021 new syllabus, CTET online mode,
CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।

सीबीएसई ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के परीक्षा पैटर्न में संशोधन के संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, अनुप्रयोग, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आकलन करने के लिए प्रश्न पत्र विकसित किए जाएंगे। सीबीएसई ने आगे बताया कि अगली सीटीईटी परीक्षा दिसंबर 2021 / जनवरी 2022 के दौरान ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। बोर्ड उन जिलों में सुविधा केंद्र स्थापित करेगा जहां उम्मीदवारों को ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने की सुविधा (मुफ्त) प्रदान की जाएगी।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, “प्रश्न पत्रों को कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, आवेदन, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आकलन करने के लिए विकसित किया जाएगा। विषय को पढ़ाने के बारे में उम्मीदवारों की समझ, उनके शैक्षणिक सामग्री ज्ञान, स्कूल पाठ्यक्रम में विषय की उनकी ज्ञान प्रासंगिकता का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।”

सीटीईटी परीक्षा की तैयारी के इच्छुक उम्मीदवारों को सक्षम बनाने के लिए सीबीएसई द्वारा मापन योग्य दक्षताओं, नमूना ब्लूप्रिंट और नमूना प्रश्नों के साथ एक विस्तृत मूल्यांकन ढांचा जारी किया जाएगा। सीटीईटी की अगली परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अनुसूची और परीक्षा की तारीखों के बारे में डिटेल अधिसूचना बोर्ड द्वारा नियत समय पर अलग से जारी की जाएगी।

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 के शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर होता है। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट