ताज़ा खबर
 

CBSE CTET 2019: सीटेट के पहले पेपर के मानदंड में बदलाव, बढ़ी तारीख

CBSE CTET 2019: उम्मीदवार अपनी योग्यता के आधार पर एक पेपर या दोनों पेपर को चुन सकते हैं। CTET 2019 की म‍हत्‍वपूर्ण तारीख, शेड्यूल, सिलेबस और अन्‍य विवरण के बारे में जानकारी के लिए ctet.nic.in पर भी जा सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 7 जुलाई 2019 को CTET 2019 परीक्षा आयोजित करेगा।

CBSE CTET 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्र्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के पहले पेपर के मानदंड में बदलाव किया है। सीटेट का पहला पेपर कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य योग्यता है। इसकी परीक्षा 7 जुलाई को होनी है। सीबीएसई के सचिव और सीटेट के निदेशक अनुराग त्रिपाठी के मुताबिक, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से 23 अगस्त 2010 को शिक्षकों की नियुक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता से संबंधित अधिसूचना जारी की गई थी।

उससे पहले जिन अभ्यर्थियों ने बीएड किया है, वे भी कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक बनने के योग्य हैं। हालांकि उनकी अंतिम योग्यता कोर्ट के निर्णय पर निर्भर होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीटेट के आवेदन की तारीख को बढ़ा कर 14 मार्च तक कर दिया गया है, जबकि 15 मार्च तक आनलाइन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। आवेदन के बाद 15 मार्च की रात 11:59 बजे तक ई-चालान, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड के माध्यम से फीस का भुगतान किया जा सकता है। आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए तय तिथियों में बदलाव नहीं किया गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 7 जुलाई 2019 को CTET 2019 परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा दो पेपर्स के लिए आयोजित की जाएगी। पेपर I कक्षा I से V के शिक्षकों के लिए है, जबकि पेपर II कक्षा छठी से आठवीं के शिक्षकों के लिए आयोजित होगा। उम्मीदवार अपनी योग्यता के आधार पर एक पेपर या दोनों पेपर को चुन सकते हैं। पेपर I और पेपर II दोनों के लिए परीक्षा एक ही दिन यानी 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी। CTET 2019 की म‍हत्‍वपूर्ण तारीख, शेड्यूल, सिलेबस और अन्‍य विवरण के बारे में जानकारी के लिए ctet.nic.in पर भी जा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App