CTET Answer Key 2021: ctet.nic.in पर जारी हुई सीटेट 2021 आंसर-की, ऐसे करें डाउनलोड, इतने लाख ने दिया था एग्जाम

CTET Answer Key 2021: सीटीईटी परीक्षा के अगर पिछले सालों को देखा जाए तो परीक्षा के आयोजन के पंद्रह दिनों बाद सीबीएसई आंसर की जाती कर देता था।

ctet, ctet answer key, ctet 2021, ctet answer key 2021, ctet answer key 2021 paper 1, ctet answer key 2021 paper 2,CTET आंसर की चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

CTET Answer Key 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET जनवरी 2021 एग्जाम की उत्तर कुंजी (CTET answer key) जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने 31 जनवरी 2021 को सीटीईटी की परीक्षा दी थी वे अब आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर उत्तर कुंजी चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, यह एक प्रारंभिक उत्तर कुंजी है और उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार, उसी के खिलाफ आपत्तियां उठाने का मौका दिया जाएगा। उम्मीदवारों की ओएमआर उत्तर पुस्तिका (OMR answer sheet) और उत्तर कुंजी की स्कैन की गई तस्वीरें 21 फरवरी तक ctet.nic.in पर उपलब्ध रहेंगी।

सीटेट जनवरी 2221 के पेपर-1 में 12,19,220 और पेपर-2 में 10,77,842 कैंडिडेट्स उपस्थित हुए थे। परीक्षा में पास होने के लिए उम्‍मीदवारों को 60 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे। मतलब जिन कैंडिडेट्स के 60 फीसदी या उससे अधि नंबर आएंगे वही पास होंगे। ओबीसी / एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा में न्यूनतम 55% अंकों की आवश्यकता होती है। पेपर 1 परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवार कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे जबकि पेपर 2 पास करने वाले उम्‍मीदवार कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के पात्र होंगे।

सीटीईटी परीक्षा के अगर पिछले सालों को देखा जाए तो परीक्षा के आयोजन के पंद्रह दिनों बाद सीबीएसई आंसर की जाती कर देता था पर इस बार अभी तक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी आंसर की जल्द जारी होने का नोटिफिकेशन चल रहा है। उम्मीदवार आंसर की जारी हो जाने होने पर अंदाजा लगा सकते हैं कि वह परीक्षा में कितने अंक ले सकते हैं। उम्मीदवारों को एक तरह से परीक्षा परिणाम से पहले अपने आपको आंकने का मौका मिल सकेगा कि वह कहां स्टैंड कर रहा है। वहीं परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवार प्रश्नों के संबंध में आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं।

CTET Answer Key 2021 ऐसे करें डाउनलोड

CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
“CTET Answer Key 2021” लिंक पर क्लिक करें।
CTET 2021 आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
कैप्चा में दिया गया सेफ्टी पिन दर्ज करें।
CTET Answer Key 2021 सबमिट करें और डाउनलोड करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करें और इसका प्रिंट आउट ले लें।

Next Stories
1 स्पाइडरमैन-3 में रवि किशन ने किया था ये काम, जानिए गोरखपुर से बीजेपी सांसद ने की है कितनी पढ़ाई
2 पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं? 1 रुपये की ऐसी चीज जो पूरा कमरा भर दे? क्या ये है आपका भी जवाब, जानें
3 UPSC ने जारी किए सीआईएसएफ के इन आवेदकों के एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक
ये पढ़ा क्या?
X