ताज़ा खबर
 

CBSE CTET Admit Card 2019: सीटेट का एडमिट कार्ड, जानिए कहां से और कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

CBSE CTET Admit Card 2019: यह एग्जाम सरकारी स्कूलों में टीचर बनने के लिए होता है। केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाने के लिए सीटेट पास होना जरूरी है।

CTET Admit Card 2019: एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।

CTET Admit Card 2019: Central Board of Secondary Education (CBSE) हर साल Central Teacher Eligibility Test (CTET) कराता है। यह एग्जाम सरकारी स्कूलों में टीचर बनने के लिए होता है। केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाने के लिए सीटेट पास होना जरूरी है। सीबीएसई आज सीटेट का एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। हर सीटेट एग्जाम में 2 पेपर होते हैं। पेपर 1 एक से 5 क्लास तक के लिए होता है। वहीं पेपर 2 क्लास 6 से 8 तक के लिए होता है। अगर कोई कैडिडेट 1 से 8 तक की क्लास में पढ़ाना चाहता है तो उसे दोनों पेपर देने होंगे।

स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड पर अपना नाम, एग्जाम की तारीख, एग्जाम सेंटर, रजिस्ट्रेशन या रोल नंबर, एग्जाम का टाइम और एग्जाम का समय कि एग्जाम कितने घंटे का होगा, यह चेक कर लेना चाहिए।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। अब होमपेज पर मौजूद CTET 2019 Admit Card पर क्लिक करें। अब यहां कुछ जरूरी डिटेल्स डालनी होंगी। डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर देना है सबमिट करते ही एडमिट कार्ड डिस्पले पर आ जाएगा। एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट्स को अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक आईडी प्रूफ जैसे पेन कार्ड, आधार कार्ड पासपोर्ट, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में से कुछ एक लेकर जाना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X