ताज़ा खबर
 

CTET Admit Card 2018: जल्‍द जारी होंगे एडमिट कार्ड, जान लीजिए यह है डाउनलोड का तरीका

CTET 2018 Admit Card: CTET की परीक्षा के तहत केन्द्रीय विद्यालय और विभिन्न सरकारी स्कूलों में बतौर टीचर भर्तियां होती हैं। खास बात ये है कि इस परीक्षा को कई राज्य सरकारों द्वारा भी मान्यता दी जाती है।

CTET Admit Card 2018: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, यहां करें चेक।

CTET 2018 Admit Card: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, 2018 (CTET) आगामी 9 दिसंबर को आयोजित कराया जाएगा। ऐसे में सीबीएसई के अभी तक के पैटर्न को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते तक CTET का एडमिट कार्ड भी जारी हो जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वो CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन सीबीएसई द्वारा कराया जाता है। बता दें कि सीबीएसई द्वारा परीक्षा से 2-3 हफ्ते पहले ही एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। हालांकि अभी तक इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं है।

बता दें कि CTET की परीक्षा के तहत केन्द्रीय विद्यालय और विभिन्न सरकारी स्कूलों में बतौर टीचर भर्तियां होती हैं। खास बात ये है कि इस परीक्षा को कई राज्य सरकारों द्वारा भी मान्यता दी जाती है। राइट टु एजुकेशन एक्ट के तहत स्कूलों में टीजीटी और पीजीटी ग्रेड पर नियुक्ति के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में पास होना जरुरी है।

9 दिसंबर को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को 2 पाली में कराया जाएगा। जो अभ्यर्थी कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर-1 देना होगा। वहीं जो अभ्यर्थी टीजीटी ग्रेड या कक्षा 6 से लेकर 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर-2 देना होगा। परीक्षा वैकल्पिक प्रश्नों की होगी। परीक्षा के बाद जल्द ही इसका रिजल्ट भी घोषित होने की उम्मीद है।

CTET के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बीती 1 अगस्त से शुरु होकर 27 अगस्त तक चली थी। इस परीक्षा के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन फीस 600 रुपए पहले पेपर के लिए, वहीं 1000 रुपए दूसरे पेपर के लिए तय की गई थी। वहीं एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह पेपर-1 के लिए 300 रुपए और पेपर-2 के लिए 500 रुपए तय थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App