ताज़ा खबर
 

CTET 2021: कहां से आए सवाल, कितने गुड अटेम्प्ट की उम्मीद, ये है दोनों पेपर का पूरा एनलिसिस

CTET 2021: सीटेट में 22 लाख (22,97,062) से अधिक अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए। इनमें पेपर 1 में 12,19,220 और पेपर 2 में 10,77,842 कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी।

CTET 2021: जिन अभ्यर्थियों ने रविवार, 31 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) परीक्षा दी, उन्होंने बताया कि पेपर 1 और 2 का डिफिकल्टी लेवल मॉडरेट था, जिसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र खंड को क्रैक करना सबसे आसान था। सीटेट में 22 लाख (22,97,062) से अधिक अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए। इनमें पेपर 1 में 12,19,220 और पेपर 2 में 10,77,842 कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी। सीबीएसई ने अपनी विज्ञप्ति में बताया है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी, पेपर 1 सुबह 9.30 से 12 बजे तक, जबकि पेपर 2 दोपहर 2 से 4.30 बजे तक आयोजित किया गया।

सीटीईटी कैंडिडेट रौनक नंदी ने बताया, “पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र खंड सबसे आसान था, अंग्रेजी और गणित के सेक्शन मॉडरेट थे। पर्यावरण अध्ययन में प्रश्न कठिन थे। पूरे पेपर की बात करें तो इसका डिफिकल्टी लेवल मॉडरेट था।”

एक और कैंडिडेट स्वेता गर्ग ने कहा, “एनवायरमेंटल स्टडीज में डिफिक्लटी लेवल कठिन था, और फोकस सामान्य विज्ञान और जीके पर दिया गया था। गणित सेक्शन में, सवाल मुख्य रूप से संख्या प्रणाली और सरलीकरण से पूछे गए। इसका डिफिकल्टी लेवल मॉडरेट था। अन्य सेक्शन के उत्तर देना आसान था।”

सेक्शन वाइज, विशेषज्ञ के अनुसार, बाल विकास अनुभाग में डिफिकल्टी लेवस मध्यम से आसान था, और सवाल ज्यादातर शिक्षण प्रक्रिया और सिद्धांतों से थे। ईवीएस अनुभाग में, यात्रा, वनस्पतियों और जीवों से सवाल पूछे गए थे। “एक्टिविटी और अप्रोच और एनसीएफ पर आधारित सवाल शिक्षा शास्त्र सेक्शन में थे।” ग्रेडअप से सीटीईटी विशेषज्ञ नेहा जोशी ने इसका विश्लेषण किया।

विशेषज्ञ ने कहा कि हिंदी और अंग्रेजी दोनों सेक्शन के पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अंग्रेजी भाषा में, सवाल अधिकतर शिक्षण भाषा के तरीकों (सवाल के अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष शैली दोनों) से थे। भाषा भाग -2 के लिए, लगभग सभी शिक्षण विषयों से सवाल समान रूप से पूछे गए थे। जबकि हिंदी अनुभाग में व्याकरण अनुभाग से अधिकांश सवाल थे।

क्वालिफाइंग मार्क्स 60 फीसदी हैं। भाग -1 परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो कक्षा 6 से 8 में पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें भाग- II पास करना होगा।

Next Stories
1 CEED, UCEED 2021 Final Answer Key: जारी हुई सीईईडी और यूसीईईडी की उत्तर कुंजी, जानिए कैसे करें चेक और रिजल्ट डेट
2 ICAI CA Final Result 2021: 4 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए सीए फाइनल रिजल्ट जल्द, ये है online और offline चेक करने तरीका
3 Preity Zinta: क्रिमिनल साइकोलॉजी पढ़कर आई थीं प्रीति, मॉडलिंग के बाद ऐसे बना फिल्मी करियर
ये पढ़ा क्या?
X