ताज़ा खबर
 

CTET 2020 Admit card: सीटेट के एडमिट कार्ड, यहां से डाउनलोड करें सिलेबस, पेपर में आएंगे इतने सवाल

CTET के दो पेपर होते हैं। पेपर 1 प्राथमिक चरण के लिए या कक्षा 1 से 5 के लिए है, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के लिए है। दोनों प्रश्नपत्र ढाई घंटे के होते हैं और प्रत्येक में 150 नंबर के 150 सवाल होते हैं।

ctet 2020 admit card, ctet admit card, ctet syllabus paper 2, ctet syllabus paper 1, ctet syllabus, ctet 2020,पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II शामिल हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CTET 2020 एडमिट कार्ड अब जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या CBSE 31 जनवरी, 2021 को CTET 2020 का आयोजन करेगा। एडमिट कार्ड, एक बार जारी होने के बाद ctet.nic.in पर उपलब्ध होंगे। CTET 2020 पेपर 1 और 2 के लिए पूरा सिलेबस हम यहां आपको बता रहे हैं। जिन उम्मीदवारों ने जुलाई 2020 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेश किया था, वे परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। कोरोनावायरस के कारण परीक्षा जनवरी 2021 के लिए स्थगित कर दी गई थी। एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख साझा नहीं की गई है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, हालांकि, परीक्षा से 3 सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना है। यह एडमिट कार्ड को ctet.nic.in पर किसी भी समय जल्द ही जारी होने की संभावना है।

CTET के दो पेपर होते हैं। पेपर 1 प्राथमिक चरण के लिए या कक्षा 1 से 5 के लिए है, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के लिए है। दोनों प्रश्नपत्र ढाई घंटे के होते हैं और प्रत्येक में 150 नंबर के 150 सवाल होते हैं। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक में 20 सवाल शामिल हैं। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि पेपर I के लिए टेस्ट में प्रश्न NCERT की कक्षाओं 1 से 5 तक के पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनके कठिनाई मानक और साथ ही लिंकेज, सेकंडरी स्टेज तक के हो सकते हैं।’

पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II शामिल हैं। पेपर 2 के लिए, हालांकि, गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के बीच एक विकल्प है। इसमें 60 सवाल हैं, जबकि बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II में प्रत्येक में 30 सवाल हैं। केवल वैकल्पिक विषयों में से एक का प्रयास करना होगा। गणित / विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के सवाल कॉन्सेप्ट और समस्या को हल करने पर केंद्रित होंगे। पेपर I की तरह, पेपर II के लिए डिफिकल्टी लेवल सीनियर सेकेंडरी लेवल तक हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वह कौन सी चीज है जो सिर्फ नाम लेते ही टूट जाती है? जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब
2 वे प्रशासनिक अधिकारी जिन्होंने राजनीति में भी पाई कामयाबी
3 IBPS RRB PO Result 2020: प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
ये पढ़ा क्या?
X