ताज़ा खबर
 

CTET 2021 Exam: इन बातों का रखना है ध्यान, यहां से पूछे जाएंगे पेपर में सवाल

पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।

ctet 2020 admit card, ctet admit card, ctet syllabus paper 2, ctet syllabus paper 1, ctet syllabus, ctet 2020,पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II शामिल हैं।

CTET 2021, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का आने वाला एग्जाम 31 जनवरी को होना है। इसके लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए थे। कैंडिडेट्स को अपने एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट के साथ एग्जाम सेंटर पर पहुंचना है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से सीटीईटी की वैधता आजीवन कर दी गई है, जिसके बाद पहली बार यह परीक्षा होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए 24 जनवरी से 9 मार्च 2020 तक पंजीकरण कराया गया था। पहले यह परीक्षा जुलाई में आय़ोजित होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दी गई।

एग्जाम पैटर्न: पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक में 20 सवाल शामिल हैं। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि पेपर I के लिए टेस्ट में प्रश्न NCERT की कक्षाओं 1 से 5 तक के पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनके कठिनाई मानक और साथ ही लिंकेज, सेकंडरी स्टेज तक के हो सकते हैं।’

CTET 2021: सीटेट एग्जाम देने जा रहे हैं, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो ज्यादा स्कोर करने की उम्मीद

पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II शामिल हैं। पेपर 2 के लिए, हालांकि, गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के बीच एक विकल्प है। इसमें 60 सवाल हैं, जबकि बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II में प्रत्येक में 30 सवाल हैं। केवल वैकल्पिक विषयों में से एक का प्रयास करना होगा। गणित / विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के सवाल कॉन्सेप्ट और समस्या को हल करने पर केंद्रित होंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने साथ 50 ml की सेनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर जानी होंगी। इसके अलावा हेंड गलव्स, फेस मास्क और पारदर्शी पानी की बोतल भी चाहिए होगी।

Next Stories
1 नवोदय विद्यालय ने जारी किए एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
2 JEE Main 2021 Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कल से एक्टिवेट करेगा करेक्शन विंडो का लिंक
3 Happy India Republic Day 2021: गूगल डूडल बनाकर भारतीयों को ऐसे दे रहा गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
ये पढ़ा क्या?
X