ताज़ा खबर
 

CTET 2018 Application Form: जल्द शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें एप्लिकेशन प्रॉसेस और जरूरी बातें

CTET 2018 Online Application Form Date: Central Board of Secondary Education, CBSE जल्द ही Central Teacher Eligibility Test यानी जुलाई CTET 2018 के रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा।

Author Updated: July 4, 2018 10:10 AM
CBSE CTET परीक्षा का आयोजन इस साल 16 सितंबर 2018 को होगा।

CTET 2018 Online Application Form Date: Central Board of Secondary Education, CBSE जल्द ही Central Teacher Eligibility Test यानी जुलाई CTET 2018 के रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा। CBSE CTET 2018 की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रशासनिक कारणों से रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस में देरी हो रही है। रजिस्ट्रेशन की डेट्स जल्द ही जारी की जाएगी। CTET की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर यह नोटिफिकेशन उपलब्ध है। बता दें रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 22 जून से शुरू होना था और आवेदन की अंतिम तिथि 19 जुलाई थी लेकिन इस बार रजिस्ट्रेशन में देरी हो गई है। CBSE CTET परीक्षा का आयोजन इस साल 16 सितंबर 2018 को होगा।

कक्षा एक से आठवीं तक का शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को CTET परीक्षा क्वॉलिफाई करना अनिवार्य है। CTET 2018 exam pattern की बात करें तो इसमें दो पेपर होते हैं। पेपर 1 और पेपर 2. CTET परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बांग्ला, गारो, गुजराती, कानाडा, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उडिया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, तिब्बती और उर्दू भाषा में आयोजित होगी। CTET 2018 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ctet.nic.in पर विजिट करना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर जाएं, “Apply Online” लिंक पर क्लिक करें। अपना अकाउंट क्रिएट करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा करें। मांगे डॉक्यूमेंट्स और सिग्नेचर का स्कैन अपलोड करें। अंत में एप्लिकेशन फीस भरें। फीस आप e-challan या debit/credit card से भर सकते हैं।

General/OBC उम्मीदवारों को किसी एक पेपर के लिए 700 रुपये तो दोनों पेपर यानी पेपर 1 और 2 के लिए 1200 रुपये का शुल्क चुकाना होगा। वहीं SC/ST/ दिव्यांग उम्मीदवारों को किसी एक पेपर के लिए 350 रुपये तो दोनों पेपर के लिए 600 रुपये चुकाने होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IBPS RRB Exam 2018 Date, Schedule: यहां जानिए ऑफिसर स्केल I,II,III और ऑफिस असिस्टेंट भर्ती परीक्षाओं का शेड्यूल
2 UPSC CMS Admit Card 2018: कंबाइंड मेडिकल सर्विसिस एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, upsconline.nic.in से डाउनलोड करें
3 RRB Recruitment 2018: 90,000 पदों पर इन परीक्षाओं के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन, पूरी करें अपनी तैयारी