ताज़ा खबर
 

CBSE CTET 2018 Application Form: ctet.nic.in पर आज से आवेदन शुरू, जानिए डिटेल्स

CTET 2018 Online Application form, CBSE CTET 2018 Registration Form: Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2018 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवार बुधवार (1 अगस्त) से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष इसकी परीक्षा देश के 92 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित होगी।

CTET 2018: आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।

CTET 2018 Online Application form, CBSE CTET 2018 Registration Form: Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2018 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवार बुधवार (1 अगस्त) से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष इसकी परीक्षा देश के 92 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। वहीं 30 अगस्त तक शाम साढ़े 3 बजे तक उम्मीदवार आवेदन शुल्क भर सकते हैं। चलिए सबसे पहले जानते हैं आवेदन प्रक्रिया के बारे में। CTET 2018 के लिए आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर लॉगइन करें। यहां से Apply online के लिंक पर क्लिक करें। आवेदन प्रक्रिया फॉलो करें।

ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरें और रजिस्ट्रेशन नबंर और एप्लीकेशन नबंर को नोट कर लें। इसके बाद मांगी गई स्कैन इमैज, सिग्नेचर, सर्टिफिकेट्स आदि अपलोड करें। आवेदन शुल्क आप ई चालान और डेबिट कार्ड, क्रैडिट कार्ड से भर सकते हैं। CTET 2018 में उम्मीदवारों को दो पेपर, पेपर-I और पेपर- II देने होंगे। पहले पेपर II होगा। इसका समय सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक निर्धारित किया गया है। वहीं दूसरा पेपर, पेपर I दोपहर 2 से 4:30 बजे तक चलेगा। दोनों पेपर लिखने के लिए उम्मीदवार को ढाई घंटे का समय मिलेगा।

कक्षा 1 से 5वीं के अध्यापक पदों के लिए उम्मीदवार का एलिमेंट्री एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा/4 साल की बैचलर्स ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन(B.El.Ed)/ डिप्लोमा की एजुकेशन (स्पेशल एजुकेशन) होना अनिवार्य है। साथ ही 12वीं में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होना भी अनिवार्य है। वहीं कक्षा 6 से 8वीं अध्यापक पदों के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट और एलिमेंट्री एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा/ B.Ed/B.El.Ed/ B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed/B.Ed (Special Education) धारक होना अनिवार्य है। विस्तृत सूचना बुलेटीन में पाठ्यक्रम, योग्याता मानदंड, परीक्षा शुल्क और महत्वपूर्ण तिथियां शामिल हैं। विस्तृत सूचना बुलेटीन आप ऑनलाइन https://ctet.nic.in पर देख सकते हैं।

पेपर-I कक्षा 1 से 5वीं के अध्यापक पदों के लिए होगा। वहीं पेपर- II की परीक्षा कक्षा 6 से 8वीं अध्यापक पदों के लिए होगी। किसी भी एक पेपर के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य और OBC उम्मीदवारों को 700 रुपये शुल्क भरना होगा। वहीं दोनों पेपर के लिए सिर्फ 1200 रुपये देने होंगे। दूसरी ओर SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों को 350 रुपये का शुल्क किसी भी एक पेपर के लिए और 600 रुपये का शुल्क दोनों पेपर के लिए भरना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App