CSIR NET 2021 Exam Date: सीएसआईआर नेट परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, यहां चेक करें पूरी डिटेल्स

सीएसआईआर यूजीसी नेट का आयोजन साइंस, लाइव साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री सहित साइंस स्ट्रीम के सभी विषयों के लिए किया जाता है।

CSIR NET 2021 Exam Date
जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास कम से कम 55% अंकों (जनरल और ओबीसी) के साथ एमएससी या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। (फाइल फोटो)

CSIR NET 2021 Exam Date: जो छात्र सीएसआईआर यूजीसी नेट 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए एक बड़ी खबर है। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2021 परीक्षा 29 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी।

CSIR ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस खबर की पुष्टि की है। इस बारे में आधिकारिक नोटिफिकेशन csirnet.nta.nic.in पर जल्द जारी होगा।

बता दें कि सीएसआईआर यूजीसी नेट का आयोजन साइंस, लाइव साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री सहित साइंस स्ट्रीम के सभी विषयों के लिए किया जाता है।

जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास कम से कम 55% अंकों (जनरल और ओबीसी) के साथ एमएससी या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

वहीं एससी, एसटी या दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) उम्मीदवारों के पास मास्टर्स डिग्री में कम से कम 50% प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बता दें कि JRF (NET) के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है। वहीं लेक्चरशिप (NET) के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

ये परीक्षा 2 शिफ्ट में होगी। परीक्षा हिंदी और इंग्लिश में होगी। सवाल बहुविकल्पीय होंगे और कुल 200 नंबर की ये परीक्षा होगी, जिसके लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट