ताज़ा खबर
 

Covid-19 vaccine registration: क्या वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड है जरूरी?, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को कैसे करें डाउनलोड, जानें ऐसे जरूरी सवालों के जवाब

Covid-19 vaccine registration: कोविड -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को CoWin पोर्टल और साथ ही आरोग्य सेतु ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है।

Covid-19 vaccine registration: इस टीके को लगवाने के लिए 18-44 वर्ष की आयु के लोग CoWIN पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Covid-19 vaccine registration: भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जीवन और आजीविका दोनों प्रभावित हुए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में पॉजिटिव मरीजों के मामले और मौतों की बढ़ती संख्या की की वजह से सरकार ने 18 से 45 वर्ष के बीच के लोगों को टीका लगाना शुरू कर दिया है, इसके अलावा 45 से ऊपर के लोगों को भी कवर किया गया है, साथ ही साथ स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता भी इसमें शामिल किए गये हैं।

इस टीके को लगवाने के लिए 18-44 वर्ष की आयु के लोग CoWIN पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आप आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं। 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक टीकाकरण केंद्रों पर ऑनलाइन या वॉक-इन अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं। हालांकि, 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को टीकाकरण केंद्र पर जाने से पहले अनिवार्य रूप से अपना रजिस्ट्रेशन और नियुक्ति का समय निर्धारित करना होगा।

Covid-19 Vaccination Certificate: ऐसे करें डाउनलोड
कोविड -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को CoWin पोर्टल और साथ ही आरोग्य सेतु ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है। सबसे पहले CoWin की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए www.cowin.gov.in पर जाएं। साइन इन / रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन इन करें और फिर उस नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड या ओटीपी दर्ज करें। लॉग इन करते ही आपके नाम के नीचे एक सर्टिफिकेट टैब आएगा। अपने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी होगा कि क्या आधार कार्ड के बिना उस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, मतदाता पहचान पत्र (EPIC) के माध्यम से भी CoWin पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोग रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी होगा कि क्या वे दूसरे राज्य / जिले में दूसरे डोज का वैक्सीनेशन करवा सकते हैं? ते इसका जवाब है कि आप किसी भी राज्य / जिले में टीका लगवा सकते हैं। एकमात्र प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीकाकरण करवाएंगे जो वैसी ही वैक्सीन से वैक्सीनेशन कर रहे हैं जैसी आपको पहले डोज पर दी गई थी।

Next Stories
1 KVS Notification: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने हाल ही में जारी किए हैं ये नोटिफिकेशन
2 NVS Exam 2021: नवोदय विद्यालय समिति ने स्थगित की कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा, जानिए कब होगा यह एग्जाम
3 UPSC: क्या है LBSNAA जहां जाने का ख्वाब देखते हैं सभी सिविल सर्विस एस्पिरेंट्स
ये पढ़ा क्या?
X