ताज़ा खबर
 

बचाव के उपाय और हेल्पलाइन नंबर, घर पर ऐसे कर सकते हैं कोरोना टेस्ट

जब आप डूडल पर क्लिक करेंगे तो नया पेज आपके सामने खुल जाएगा। यहां इस वायरस से बचने के उपायों को बताया गया है। इसमें सबसे पहले Stay Home आता है। मतलब घर पर ही रहें।

इसे रोकने के लिए भारत समेत कई देश में लॉकडाउन लगाया गया है।

गूगल ने आज दुनियाभर में फैली महामारी को लेकर डूडल बनाया है। इस डूडल में गूगल ने वायरस को दिखाने की कोशिश की है। गूगल ने इसके साथ ही हर्ट और म्यूजिक का सिंबल भी दिखाया है। डूडल ने Google में कोरोना वायरस को दिखाया है। दुनियाभर में कोरोना वायरस के करीब 10.5 लाक पॉजिटिव केस आ चुके हैं। वहीं अकेले अमेरिका में 2.5 लाख पॉजिटिव केस आ चुके हैं। दुनियाभर में अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों की इसकी वजह से मौत हो चुकी है। इसकी अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। इसे रोकने के लिए भारत समेत कई देश में लॉकडाउन लगाया गया है।

जब आप डूडल पर क्लिक करेंगे तो नया पेज आपके सामने खुल जाएगा। यहां इस वायरस से बचने के उपायों को बताया गया है। इसमें सबसे पहले Stay Home  आता है। मतलब घर पर ही रहें। इसके बाद KEEP a safe distance आता है। मतलब एक दूसरे से दूरी बनाए रखें। तीसरे नंबर पर है WASH hands often, मतलब अपने हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद धोते रहें। चौथे नंबर पर COVER your cough आता है। इसका मतलब है कि खांसते और छींकते वक्त अपने मुंह को कवर करें। सबसे आखिर में SICK आता है। इसका मतलब है कि अगर आपको लगे कि आपकी तबियत खराब हो रही है तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें।

Live Blog

Highlights

    22:19 (IST)03 Apr 2020
    घर पर खुद ऐसे कर सकते हैं कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्ट

    ढेर सारा पानी पिएं ताकि वायरस पेट में चला जाए और पेट का एसिड उसे खत्म कर दे, यह बात सही नहीं है। संक्रमित अधिकांश युवा 10 सेकंड से ज्यादा ही अपनी सांस को रोक पाएंगे इसलिए यह कहना गलत है कि 10 सेकंड तक सांस रोक लिया तो आप संक्रमित नहीं।

    21:31 (IST)03 Apr 2020
    अगर आपका डॉक्टर तुरंत डॉक्टर की जरूरत है और कोई नहीं तब क्या करें?

    स्थानीय कोरोनोवायरस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर विचार करें। कुछ शहर और राज्य के स्वास्थ्य विभागों के पास आपके लक्षणों पर चर्चा करने और समुदाय पर वायरस के प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए नंबर हैं। ध्यान रखें कि ये हेल्पलाइन नंबर सूचनात्मक संसाधनों के रूप में हैं, और बिना परीक्षण के कोविड -19 का निदान करना असंभव है।

    21:02 (IST)03 Apr 2020
    लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो न करें खरीददारी

    अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो खरीददारी अनिवार्य करने के लिए बाहर जाने से बचें। परिवार में किसी और से जाने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहें।

    20:22 (IST)03 Apr 2020
    एक बार घर वापस आने के बाद, करें ये काम

    यदि आपके पास है तो डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें।एक बार घर वापस आने के बाद, शॉपिंग कंटेनरों को बाहर छोड़ दें और इस बीच एक शॉवर लेने पर विचार करें।

    19:50 (IST)03 Apr 2020
    इन चीजों को छूने से बचें, अपने साथ रखें सैनिटाइटर

    शॉपिंग कार्ड, हैंडल या भुगतान मशीनों को छूने के बाद हाथों को साफ करें या धोएं।

    अपने साथ एक सैनिटाइटर को रखें और सतहों को छूने से बचें।

    19:13 (IST)03 Apr 2020
    हाथ धोने के बाद करें ये काम और दोबारा हाथ जरूर धोएं

    सुनिश्चित करें कि आप बंद डस्टबिन में ही किराने का सामान का फेंके। यह आपके हाथ धोने के बाद किया जाना चाहिए। कूड़ा कंटेनर में फेंकने के बाद, अपने हाथों को फिर से धो लें।

    18:43 (IST)03 Apr 2020
    दुकान से सामान लाने के बाद ऐसे करें सेनेटाइज

    किराने का सामान पानी से धोया जाना चाहिए। जो कुछ भी आप बाहर से लाते हैं उसे संभावित रूप से संक्रमित माना जाता है। किराने का सामान धोने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकंड तक धोएं।

    18:19 (IST)03 Apr 2020
    खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग और किराने की खरीददारी भी बढ़ा सकती है आपकी परेशानी

    कोरोनावायरस से बचने के लिए लॉकडाउन के दौरान घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी (social distancing) बहुत जरूरी है। लेकिन हमें किराने का सामान और दवाई जैसी जरूरी चीजें खरीदने की जरूरत है। ऐसे में खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग और किराने की खरीददारी के साथ-साथ घर पर किराने का सामान रखने आदि का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि कोरोना वायरस चेन को आगे बढ़ाने में ये कारण भी शामिल हो सकते हैं।

    17:44 (IST)03 Apr 2020
    दिल्ली सरकार द्वारा जारी कोरोना वायरस से बचाव के उपाय और हेल्पलाइन नंबर

    17:02 (IST)03 Apr 2020
    ऐसे साफ करें Smartphone

    With rubbing alcohol: यदि आप जर्म्स को लेकर अत्यधिक चिंतित हैं तो आप isopropyl alcohol का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, distilled water के दो पोर्शन और आइसोप्रोपिल अल्कोहल (isopropyl alcohol) के एक हिस्से को मिलाएं।

    16:36 (IST)03 Apr 2020
    गैजेट्स और स्मार्टफोन से भी फैल सकता है COVID-19 वायरस

    कोरोना वायरस इतना खतरनाक है कि ये आपके गैजेट्स और स्मार्टफोन से भी फैलता सकता है। इसलिए स्मार्टफोन या गैजेट्स के इस्तेमाल के दौरान ध्यान रखें आपके हाथ मूंह, आंख और नांक पर न लगे। इसके साथ ही, लगातार अपने हाथ साबून या हैंड सेनेटाइजर से साफ जरूर करें।

    16:10 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: अस्थमा के मरीज इन बातों का भी ध्यान रखें

    जो लोग बीमार हैं, उनसे कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहें।

    अपनी आँखें, नाक या मुँह बार-बार मत छुएं।

    कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल मौजूद हो।

    खांसी और छींक आने पर टिशू पेपर का इस्तेमाल करें, फिर टिशू को तुरंत फेंक दें।

    घर में रखी चीजों को हमेशा सैनिटाइज करते रहें।

    15:40 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: COVID-19 संक्रमण अस्थमा रोगियों को कैसे प्रभावित करता है?

    कोरोनो वायरस संक्रमण एक रेस्पिरेटरी वायरस है जो नाक, गले और फेफड़ों को प्रभावित करता है। यही वजह है कि जिन लोगों को पहले से ही अस्थमा की शिकायत है, उनको इस वायरस से अधिक खतरा है।

    14:57 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: अस्थमा से पीड़ित लोगों को ज्यादा खतरा- CDC

    डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा उन लोगों को अधिक है जो बूढ़े हैं या फिर जिन्हें पहले से ही दूसरी स्वास्थ्य समस्या है। इसी बीच, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बताया कि कोरोनो वायरस के संक्रमण का खतरा अस्थमा से पीड़ित लोगों में भी बहुत अधिक है।

    13:53 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: इन्हें भी अच्छे से धोएं

    जिन फलों सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।

    13:41 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: ऐसा भी कर सकते हैं

    कोशिश कीजिए कि पूरा परिवार सुबह एक समय जागे और सुबह की चाय या जैसे भी आप अपना दिन शुरू करते हैं, सब एक साथ हों। ये ना हो कि घर का एक सदस्य देर से उठ रहा है। बच्चों की सेहत पर भी इसके कई फायदे होंगे।

    13:24 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: डूडल में बताया किन चीजों पर कर सकते हैं फोकस

    लॉकडाउन के दौरान किन चीजों पर फोकस किया जा सकता है. इसमें गिटार बजाने, किताबें पढ़ने, कसरत करने और अपने करीबियों से बात करने का संदेश दिया गया है।

    13:13 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: पानी की कमी है तो ऐसे धोएं

    अगर आपके पास पानी की कमी है या बहुत कम पानी में फलों और सब्जियों को धोना चाहते हैं, तो एक आसान सा तरीका यह है कि आप एक बड़े कटोरे में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबोकर अच्छी तरह साफ कर लें।

    12:51 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: इस तरह करें सफाई

    सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए पानी ही पर्याप्त है। लेकिन सफाई के वक्त आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। सब्जियों और फलों को काटने से पहले ही धो लेना चाहिए। इसे काटने के बाद धोने से पौष्टिकता कम हो जाती है। सब्जियों और फलों को हमेशा किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक करके धोएं। इसके अलावा आप चलते हुए नल के नीचे एक-एक कर रगड़ कर धोएं।

    12:33 (IST)03 Apr 2020
    Coronavirus Tips Google Doodle: केमिकल्स के प्रयोग से बचें

    कई लोग वायरस की शंका दूर करने के लिए क्लोरीन, डिसइंफेक्टेंट, एल्कोहल जैसे केमिकल्स का प्रयोग कर सब्जियों को धो देते हैं। इसके अलावा कुछ लोग साबुन या डिटर्जेंट वाले पानी से सब्जियों को धोते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। ये चीजें आपके स्वास्थ के लिए घातक हो सकती हैं और गंभीर बीमारी का रूप ले सकती हैं।

    Next Stories
    1 Coronavirus: बिहार पुलिस भर्ती, JEE, NEET UG समेत ये परीक्षाएं कैंसिल, जानें कोरोनावायरस का असर
    2 Coronavirus in India: कोरोना वायरस के खतरे के बीच भी देश में एक-चौथाई से ज्‍यादा लोगों ने जारी रखी रेगुलर ट्रैवलिंग: स्‍टडी
    3 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी के लिए इन विभागों में घर बैठे करें आवेदन