ताज़ा खबर
 

नोएडा स्थित स्‍टार्टअप AgVa हेल्‍थकेयर ने तैयार किए पोर्टेबल वेंटिलेटर, सामान्‍य वेंटिलेटर से होंगे 5 गुना सस्‍ते

Coronavirus in India: इनका उपयोग रेल कोच, होटल रूम, क्‍लासरूम जैसी जगहों को ICU में बदलने के लिए आसानी से किया जा सकेगा। यह एक टचस्‍क्रीन द्वारा ऑपरेट किया जा सकेगा जो एन्‍ड्रॉयड बेस है, जिसका अर्थ है कि ये ऑपरेट करने में भी बेहद आसान है।

Representational Image (Image Credit: Indian Express)

Coronavirus in India: COVID19 महामारी के खिलाफ वेंटिलेटर एक बेहद जरूरी हथियार है। दुनियाभर में इस समय वेंटिलेटर की भारी कमी है जिसके चलते इन्‍हें दूसरे देशों से आयात करना भी बेहद मुश्किल काम है। ऐसे में अब देश की विभिन्न कंपनियां टेक्‍नोलॉजी शोधकर्ताओं के साथ मिलकल कम लागत वाले और पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार करने में जुटी हैं।

नोएडा स्थित स्‍टार्टअप AgVa हेल्‍थकेयर ने एक पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है जिसका वज़न 2.5 किलोग्राम से कम है तथा जिसकी कीमत 1.5 के करीब है। खास बात यह है कि ये वेंटिेलेटर सामान्‍य वेंटिलेटर से 5 गुना सस्‍ते होंगे। इसकी वजह है कि ये बेहद कम लागत में तैयार किए जा सकते हैं। AgVa हेल्‍थकेयर ने अब इन वेंटिलेटर की प्रोडक्‍शन प्रतिमाह 500 से बढ़ाकर 20,000 तक कर दी है।

AgVa हेल्‍थकेयर के फाउंडर प्रो. दिवाकर वैश्‍य ने बताया कि ICU इस समय हमारी सबसे बड़ी जरूरत हैं क्‍योंकि इसमें वेंटिलेटर की सुविधा होती है। इस वक्‍त उपलब्‍ध रेगुलर वेंटिलेटर की कीमत 8, 10 लाख से 25 लाख तक होती है। इसके विपरीत AgVa द्वारा तैयार वेंटिलेटर पोर्टेबल हैं, इसके लिए किसी कंप्रेसर, ऑक्सिजन लाइन तथा ICU तक की जरूरत नहीं है। इन्‍हें टेबल पर रखकर भी उपयोग किया जा सकता है तथा इनकी कीमत केवल 1.5 लाख रुपए है जो पूरी दुनिया में अब तक का सबसे कम कीमत का वेंटिलेटर है।

इनका उपयोग रेल कोच, होटल रूम, क्‍लासरूम जैसी जगहों को ICU में बदलने के लिए आसानी से किया जा सकेगा। यह एक टचस्‍क्रीन द्वारा ऑपरेट किया जा सकेगा जो एन्‍ड्रॉयड बेस है, जिसका अर्थ है कि ये ऑपरेट करने में भी बेहद आसान है। विशेषज्ञों का मानना है कि ये पोर्टेबल वेंटिलेटर कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में गेमचेंजर साबित हो सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IIT ने तैयार किया UV तकनीक पर आधारित ये उपकरण, घरेलू सामान और नोट किए जा सकेंगे सेनिटाइज़
2 दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने मई-जून की सेमेस्‍टर परीक्षाएं भी कीं स्‍थगित, नई डेट्स को लेकर कही ये बात
3 ऑनलाइन लर्निंग को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने शुरू किया #BharatPadheonline कैंपेन, ऐसे भेज सकते हैं अपने सुझाव