ताज़ा खबर
 

Coronavirus: घर बैठे मुफ्त में बेहतर कर सकते हैं अपनी स्‍पोकन इंग्लिश, MHRD लेकर आया है englishbolo

Coronavirus in India: इस कोर्स में इंग्लिश लैसंस हैं, पिक्‍शनेरी है, वर्किंग ट्रांस्‍लेशन तथा अन्‍य बहुत कुछ है जिसकी मदद से आप अपनी अंग्रेजी बोलने की आदत को बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए आपको englishbolo.com वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी बेसिक जानकारी के साथ साइन-अप करना होगा।

Author Published on: March 30, 2020 6:05 PM
यह एक मुफ्त कोर्स है जो ऑनलाइन टीचिंग के माध्‍यम से छात्रों को अपनी स्‍पोकन इंग्लिश को बेहतर बनाने के लिए बेहद मददगार है।

Coronavirus in India: देशव्‍यापी लॉकडाउन के दौरान स्‍टूडेंट्स के लिए घर बैठे मुफ्त में अपनी अंग्रेजी को बेहतर करना का मौका है। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने NEAT के साथ मिलकर एक प्रोगाम तैयार किया है। इसे englishbolo नाम दिया गया है। यह एक मुफ्त कोर्स है जो ऑनलाइन टीचिंग के माध्‍यम से छात्रों को अपनी स्‍पोकन इंग्लिश को बेहतर बनाने के लिए बेहद मददगार है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। उन्‍होनें कहा, “हमेशा से अंग्रेजी बोलना सीखना चाहता था। NEAT, englishbolo के साथ मिलकर आपकी स्‍पोकन इंग्लिश को मुफ्त में बेहतर बनाने के लिए मौजूद है। इस मौके को जाने न दें। #Lockdown के दौरान इसका फायदा जरूर उठाएं। ”

 

इस कोर्स में इंग्लिश लैसंस हैं, पिक्‍शनेरी है, वर्किंग ट्रांस्‍लेशन तथा अन्‍य बहुत कुछ है जिसकी मदद से आप अपनी अंग्रेजी बोलने की आदत को बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए आपको englishbolo.com वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी बेसिक जानकारी के साथ साइन-अप करना होगा। इसमें हर दिन 15 मिनट की प्रैक्टिस से स्‍पोकन इंग्लिश को बेहतर बनाने की एक्‍सरसाइसेज़ हैं।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देश में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन जारी है। ऐसे में छात्रों के घर बैठे सीखते रहने की पहल के तहत मंत्रालय यह प्रोग्राम लेकर आया है। लॉकआउट के दौरान सभी प्रतियोगी परीक्षाएं, बोर्ड परीक्षा के मूल्‍यांकन तथा कॉलेज/यूनिवर्सिटी आदि सभी बंद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus in India: UPSC NDA, NA भर्ती प्रक्रिया भी स्‍थगित, ये होगी इंटरव्‍यू राउंड की नई तारीख
2 Bihar Board BSEB 10th Result 2020: biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी होंगे बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा परिणाम, जानें कैसे करें चेक
3 RRB NTPC Admit Card 2019-20: रेलवे RRB एनटीपीसी CBT 1 एग्जाम, कुल 15 भाषाओं में होगा एग्जाम!