ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India Impact on Jobs, Education Updates: DU एडमिशन प्रक्रिया बंद, इन सरकारी नौकरियों पर भी COVID-19 का असर

Coronavirus in India Impact on Govt Jobs and Education Latest Updates: विश्वविद्यालय ने जनवरी में आवेदन फॉर्म और नोटिफिकेश के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की थी। विदेशी नागरिकों के लिए फरवरी में आवेदन शुरू हुए थे।

New Delhi: Aspirants queue up at Delhi University’s Shri Ram College of Commerce for admissions after DU colleges released their first cut-off list for admissions to the university’s undergraduate courses for the academic year, in New Delhi on June 28, 2019. (Photo: IANS)

Coronavirus in India Impact on Govt Jobs and Education Latest Updates: कोरोना वायरस का असर दुनिया भर के हर क्षेत्र में पड़ रहा है। हम यहां एजुकेशन और जॉब्स के क्षेत्र में पड़ने वाले असर की बात कर रहे हैं कि इसका कहां-कहां प्रभाव पड़ रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने 3 अप्रैल को घोषणा की कि अगले शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया है। देशभर में लॉकडाउन के साथ, यूनिवर्सिटी को अन्य शैक्षणिक संस्थानों की तरह 14 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। “… स्नातक / स्नातकोत्तर / एमफिल / पीएचडी में सत्र 2020-2021 के लिए प्रवेश के लिए होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अगले आदेश तक रोक दिया है।

विश्वविद्यालय ने जनवरी में आवेदन फॉर्म और नोटिफिकेश के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की थी। विदेशी नागरिकों के लिए फरवरी में आवेदन शुरू हुए थे। सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन पिछले साल 31 मई और 2018 में 15 मई को खुले थे। अब तक, 2020-2021 के लिए पूरे अकादमिक कैलेंडर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं के साथ आगे की सूचना तक स्थगित कर दिया गया था। जेईई और एनईईटी जैसी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं में भी देरी हुई है। अशोका विश्वविद्यालय ने यह भी घोषणा की कि यह 13 अप्रैल तक अपने प्रमुख यंग इंडिया फैलोशिप के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा रहा है। प्रवेश प्रक्रिया पहले 31 मार्च को समाप्त होने वाली थी।

Coronavirus Tips, Symptoms, Prevention in Hindi: Google shares tips to prevent Corona Virus

Live Blog

Highlights

    17:44 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: स्थगित हो सकती हैं 1st year की परीक्षाएं

    मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षाओं को रद्द करने की भी योजना है, लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अब तक, विश्वविद्यालय ने केवल एक नोटिस जारी किया है जो 14 अप्रैल, 2020 तक स्थगित करता है।

    17:16 (IST)04 Apr 2020
    सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने 14 अप्रैल तक सभी के लिए अंतरिम अवकाश घोषित किया

    सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने 14 अप्रैल, 2020 तक अपने सभी छात्रों, संकायों और कर्मचारियों के सदस्यों के लिए एक अंतरिम अवकाश की घोषणा की है। वर्तमान समय में पूरे देश में घातक और व्यापक कोरोनोवायरस कोविद -19 प्रकोप के कारण लागू लॉकडाउन को देखते हुए ये घोषणा की गई।

    16:36 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: 15 दिनों के लिए दोबारा शुरू होंगे रेलवे भर्ती के आवेदन

    RRC Eastern Railway Apprentice Recruitment 2020: ईस्‍टर्न रेलवे ने हालिया नोटिस में कहा, “यदि उम्‍मीदवार अपने दस्‍तावेजों के साथ तैयार हैं तो 05 अप्रैल 2020 शाम 06:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन फिर से 15 दिनों के लिए खोला जाएगा जब स्थिति सामान्य हो जाएगी। उन 15 दिनों की अवधि में उम्‍मीदवार नये एप्लिकेशन भी दर्ज कर सकेंगे।

    16:05 (IST)04 Apr 2020
    रेलवे में बिना एग्जाम के लगभग 3000 पदों पर होनी है भर्ती

    पूर्व रेलवे ने अपरेंटिस के पद पर 2792 रिक्तियों को भरने के लिए विज्ञापन जारी किया था। इस भर्ती अभियान के लिए, उम्‍मीदवारों का एप्लिकेशन बेहद महत्व रखता है क्योंकि कोई भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी बल्कि आवेदक के शैक्षणिक स्कोर पर एक मेरिट लिस्‍ट बनाई जाएगी।

    15:31 (IST)04 Apr 2020
    RRC Eastern Railway Apprentice Recruitment 2020: भर्ती प्रक्रिया को 05 अप्रैल 2020 से बंद

    रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने देशव्‍यापी कोरोनावायरस महामारी और इससे बचने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण ईस्‍टर्न रेलवे (ER) भर्ती प्रक्रिया को 05 अप्रैल 2020 से बंद करने का फैसला लिया है।

    14:27 (IST)04 Apr 2020
    स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन SSC ने स्‍थगित कर दी हैं परीक्षाएं

    स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने SSC परीक्षाओं के अंतिम पेपर को स्थगित कर दिया था। इसे पुनर्निर्धारित करने के बारे में निर्णय 31 मार्च के बाद लिया जाएगा। 23 मार्च को भूगोल के पेपर के लिए 17 लाख से अधिक छात्रों को बुलाया गया था। उन्होंने कहा कि, 'राज्य में स्थिति के बारे में प्राप्त जानकारी के मद्देनजर, सोमवार को होने वाली अंतिम एसएससी बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी। इसे पुनर्निर्धारित करने पर फैसला 31 मार्च के बाद लिया जाएगा।'

    14:14 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: दिव्यांग हेल्पलाइन पर 300 कॉल

    तीन दिन में हेल्पलाइन को 1,200 से अधिक कॉल प्राप्त हुए हैं। दिव्यांगों के लिए आरएसएस ने हेल्पलाइन नंबर 8010066066 शुरू किया है। इसे अब तक 300 कॉल मिले हैं।

    13:49 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: ये है हेल्पलाइन नंबर

    अगर लोगों को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, तो डॉक्टरों को उन्हें उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। पवन कुमार ने कहा हमारे पास 10 डॉक्टरों की एक टीम है जो उनकी सहायता करेंगे और उन्हें बताएंगे कि प्रत्येक मामले में उन्हें क्या कदम उठाने की जरूरत है।" RSS ने दिल्ली में छात्रों के लिए एक और हेल्पलाइन, युवा शुरू की है। इसका नंबर 8800868686 है।

    13:31 (IST)04 Apr 2020
    मास्क लगाने का फायदा

    अगर आप किसी संक्रमित शख़्स के पास हैं तो ऐसे में मास्क उसकी सांस के जरिए आने वाले वायरस की दिशा को आपके मुंह के दूसरी तरफ मोड़ सकता है। "झीने मास्क से पूरी सुरक्षा तो नहीं मिलेगा लेकिन उससे तेज़ गति से आने वाली बूंदों की दिशा कुछ हद तक ज़रूर बदल जाएगी।"

    13:10 (IST)04 Apr 2020
    छोटी बूंदें ज्यादा दूर तक जाती हैं

    प्रयोगशाला में किए गए इस अध्ययन से पता चला कि खांसी से निकलने वाली बूदें छह मीटर और आठ मीटर की दूरी तक जा सकती हैं। इनमें जो सबसे छोटी बूंदें होती हैं वो सबसे ज़्यादा दूर तक जाने की क्षमता रखती हैं।

    12:50 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: ये है हेल्पलाइन नंबर

    आरएसएस के राज्य कार्यकारी,सदस्य पवन कुमार ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 9650530531 है। कुल 21 स्वयंसेवकों को इसमें शामिल किया गया है और तीन दिनों के भीतर 100 से अधिक कॉल प्राप्त हुए हैं। राशन, चिकित्सा सलाह और गैस सिलेंडर रिफिल की खरीद में मदद के बारे में सबसे अधिक कॉल हैं।

    12:31 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: RSS ने शुरू की हेल्पलाइन

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने छात्रों के लिए हेल्पलाइन शुरू की है। यह राजधानी में रहने वाले उत्तर पूर्व और दिव्यांगों के लिए है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उन्हें कोरोनोवायरस संकट के दौरान कठिनाइयों या भेदभाव का सामना करना पड़ता है। पिछले महीने, मणिपुर की एक महिला ने आरोप लगाया था कि एक आदमी ने उसे उकसाया और उसे दिल्ली में "कोरोना" कहा। बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

    12:10 (IST)04 Apr 2020
    यूपी में लापरवाही हुई तो की जाएगी सख्त कार्रवाई

    स्कूल बंद रखने के साथ ही अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह पूरी सख्ती के साथ इन आदेशों की अनुपालना करें। इसमें किसी तरह की कोई लापरवाही न की जाए। यह आदेश राजकीय, एडेड और सभी मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में लागू होंगे। अगर कोई इन आदेशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

    11:39 (IST)04 Apr 2020
    Coronavirus in India Impact on Jobs, Education LIVE Updates: बिना एग्जाम पास करने के आदेश

    कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध सभी परिषदीय विद्यालय, राजकीय सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही विभाग के अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने परीक्षाओं को निरस्त करते हुए सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही प्रोन्नत करने के आदेश जारी किए हैं।

    Next Stories
    1 Coronavirus Tips, Prevention, Google Doodle: कोरोना वाला गूगल डूडल, लोगों को समझाने का निकाला ये तरीका
    2 बचाव के उपाय और हेल्पलाइन नंबर, घर पर ऐसे कर सकते हैं कोरोना टेस्ट
    3 Coronavirus: बिहार पुलिस भर्ती, JEE, NEET UG समेत ये परीक्षाएं कैंसिल, जानें कोरोनावायरस का असर