ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India: IIT के शोधकर्ता तैयार कर रहे हैं आइसोलेशन वार्ड में खाना और दवाईयां पहुंचाने वाले रोबॉट

Coronavirus in India: केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक COVID-19 (कोरोनावायरस बीमारी) के इस समय देख में 1637 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 38 की मौत हो चुकी है तथा 132 मरीज ठीक भी हो चुके हैं।

Representational Image

Coronavirus in India: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के शोधकर्ता दो ऐसे रोबोट विकसित कर रहे हैं जो कोरोनोवायरस या COVID-19 संक्रमित मामलों के लिए मरीजों के लिए दवाईयां और भोजन के वितरण के लिए आइसोलेशन वार्डों में तैनात किए जा सकें तथा संक्रामक कचरे को निपटा सकें। आईआईटी गुवाहाटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभागों की टीम का मानना है कि इस कदम से आइसोलेशन वार्डों में मानवीय हस्तक्षेप कम होगा।

टीम के एक सदस्‍य ने मीडिया से कहा, “हम दो रोबोटों पर काम कर रहे हैं – एक आइसोलेशन वार्ड में दवा और भोजन वितरण के लिए प्रयोग किया जा सकेगा और दूसरा रोबोट विशेष रूप से आइसोलेशन वार्डों से विषाक्त और संक्रामक अपशिष्ट संग्रह के लिए होगा। रोबॉट का प्रोटोटाइप दो सप्ताह के भीतर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद संस्थान अस्पताल और सेंटर ऑफ़ नैनोटेक्नोलॉजी में एक टेस्ट रन आयोजित करेगा जहां स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इसके आगे की योजना रोबोट आधारित स्क्रीनिंग इकाइयों को भी बनाने की है।

संस्थान COVID-19 टेस्टिंग के लिए एक उन्नत अनुसंधान केंद्र और प्रयोगशाला स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जो पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को COVID -19 और अन्य भयानक वायरस का पता लगाने और निदान के लिए परीक्षण करने में मदद करेगा। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक COVID-19 (कोरोनावायरस बीमारी) के इस समय देख में 1637 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 38 की मौत हो चुकी है तथा 132 मरीज ठीक भी हो चुके हैं।

Next Stories
1 CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम नोटिस जल्द, जानें कब आ सकते हैं रिजल्ट
2 Sarkari Naukri: देशभर में निकलीं इन सरकारी नौकरियों के लिए आप घर बैठे कर सकते हैं आवेदन
3 RRB NTPC: रेलवे में किया था सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, जानिए कहां पहुंची है बात
ये पढ़ा क्या?
X