ताज़ा खबर
 

IISc ने तैयार किया कोरोना के खिलाफ हथियार ‘Go Corona Go’, जानें क्‍या है और कैसे करेगा काम

Coronavirus in India: "GoCoronaGo" ऐप को IISc की एक टीम द्वारा विकसित किया गया है, जो उन लोगों की पहचान करने में मदद कर सकता है, जो COVID-19 संदिग्धों के आस पास से गुजरे हैं। ये ऐप्‍प लोगों को आपस में सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने में मदद करेगा।

Representational Image (Image Credit: The Indian Express)

Coronavirus in India: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश के IIT, IISc और दूसरे शिक्षण संस्‍थान हर ऐसे नये ऐप्‍प तैयार कर रहे हैं जो लोगों को बीमारी से दूर रहने में मदद कर सकें। इसी कड़ी में अब इंडियन इंस्टिट्यूट और साइंसेज़ (IISc) ने एक मोबाइल ऐप्‍प तैयार किया है जो कोरोना संक्रमण से दूरी बनाए रखने में लोगों की मदद करेगा। इस ऐप्‍प को ‘Go Corona Go’ नाम दिया गया है।

“GoCoronaGo” ऐप को IISc की एक टीम द्वारा विकसित किया गया है, जो उन लोगों की पहचान करने में मदद कर सकता है, जो COVID-19 संदिग्धों के आस पास से गुजरे हैं। चूंकि COVID-19 संपर्क में आने पर फैलने वाली बीमारी है इसलिए ये ऐप्‍प लोगों को आपस में सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने में मदद करेगा।

IISc के एक फैकल्‍टी मेंबर तरुण रंभा ने बताया, “यह एप्लिकेशन ब्लूटूथ और जीपीएस का उपयोग करके उन लोगों की पहचान करने में मदद करेगा, जो बीते कुछ दिनों में COVID-19 से संक्रमित व्यक्तियों या संदिग्धों से मिले हों या उनके आसपास से गुजरे हों। यह ऐप्‍प अस्थायी नेटवर्क एनालिटिक्स का उपयोग करके संक्रमण के जोखिम की प्रवृत्ति को समझता है, यह बीमारी फैला सकने वाले और ज्‍यादा जोखिम वाले लोगों की पहचान करने के लिए करता है।”

“यह आइसोलेशन और प्रॉक्सिमिटी स्कोर पर अलर्ट भी देगा और सामाजिक दूरी को बढ़ाने में मदद करेगा। रंभा ने कहा कि जो लोग क्‍वारेंटाइन में हैं उनके लिए यह ऐप्‍प जियो-फेंसिंग लगाने की सुविधा भी देता है, और उनके लक्षण बताने की क्षमता भी रखता है जिसका उपयोग रिस्‍क इवेल्‍युएशन के लिए किया जा सकता है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन के दौरान फीस मांगने वाले स्‍कूलों पर शिक्षा विभाग सख्‍त, 3 प्राइवेट स्‍कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी
2 MP Board Class 10, 12 Exam Date 2020: CBSE के बाद, अब 10वीं, 12वीं के केवल इन विषयों की परीक्षा लेगा मध्यप्रदेश बोर्ड
3 Chhattisgarh Board CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से, यहां मिलेगा Time Table