ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे 10वीं और 12वीं बोर्ड के इंटरनल असेस्‍मेंट के नंबर, ऐसे करें चेक

Coronavirus in India: इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए 7,41,460 उम्मीदवार उपस्थित हो रहे हैं। इनमें से 3,61,329 माध्यमिक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं जबकि 2,32,157 वरिष्ठ माध्यमिक के लिए परीक्षा में शामिल हुए।

(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Coronavirus in India: 03 मई तक जारी देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण, हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEH) स्कूलों को इंटरनल असेस्‍मेंट के नंबर ऑनलाइन अपलोड करने का मौका प्रदान कर रहा है। इंटरनल के मार्क्‍स चेक करने की ऑनलाइन विंडो 18 से 25 अप्रैल तक खुलेगी। बोर्ड ने इस संबंध में लिखित सूचना जारी कर स्‍कूलों को सभी इंटरनल के मार्क्‍स ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

स्कूलों को जुर्माने के रूप में बोर्ड ऑफिस में 500 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की लेट फीस देनी होगी और उसके बाद ही सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इससे पहले, बोर्ड ने कहा कि कक्षा 10 परीक्षा के रिजल्‍ट केवल आयोजित हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर ही घोषित किए जाएंगे तथा केवल कक्षा 10 की विज्ञान की परीक्षा और आयोजित की जाएगी।

बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने कहा, “बोर्ड केवल साइंस के पेपर का आयोजन करेगा तथा स्थिति का ध्यान रखते हुए अन्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। यदि कोई छात्र किसी भी पेपर में उपस्थित होना चाहता है, तो उसे इसके लिए आवेदन भेजना होगा। बोर्ड उस समय की स्थिति के आधार पर परीक्षा आयोजित करने पर विचार करेगा।”

 

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए 7,41,460 उम्मीदवार उपस्थित हो रहे हैं। इनमें से 3,61,329 माध्यमिक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं जबकि 2,32,157 वरिष्ठ माध्यमिक के लिए परीक्षा में शामिल हुए। राज्य में सभी स्कूल तथा शैक्षणिक संस्थान 24 मार्च से लॉकडाउन के चलते बंद हैं जिसके कारण बोर्ड परीक्षाएं बीच में ही अधूरी रह गईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद लॉकडाउन की अवधि अब बढ़कर 03 मई हो गई है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की गिनती अब बढ़कर 13 हजार के पास पहुंच चुकी है। दुनियाभर में इस वायरस से 21 लाख लोक संक्रमित है। वायरस के चलते दुनिया के अधिकांश देश इस समय लॉकडाउन की मार झेल रहे हैं।

Next Stories
1 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी के एग्जाम में एडमिट कार्ड के साथ ये नहीं लेकर गए तो हो जाएंगे एग्जाम से आउट
2 Bihar Board: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, biharboard.ac.in के अलावा जानिए कहां कहां कर सकते हैं चेक
3 भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों ने भी शुरू किया Team Mask Force
आज का राशिफल
X