ताज़ा खबर
 

Coronavirus: जेएनयू, डीयू, IIT-Kanpur समेत इन विश्वविद्यालयों से छात्रों को घर लौटने के निर्देश, फूड डिलीवरी की भी ‘No Entry’

Coronavirus: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के अलावा देशभर में ऐसे और भी शिक्षा संस्थान हैं जिन्हें कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से बचाए रखने के लिए निर्देश जारी हुए हैं। इनमें पंजाब यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी-कानपुर और जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय भी शामिल हैं।

Author Updated: March 16, 2020 9:36 PM
coronavirus, coronavirus latest news, coronavirus news, coronavirus in delhi, coronavirus in delhi news, coronavirus live update, coronavirus news update, coronavirus prevention, coronavirus infection, coronavirus in indiaCoronavirus: भारत के कई राज्यों में कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए स्कूल, कॉलेज, मॉल और सभाएं बंद हैं। (फाइल फोटो- PTI)

दिल्ली स्कूलों और कॉलेजों के बाद, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में भी नॉवेल कोरोनावायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। जेएनयू कैंपस में एहतिहात के तौर पर छात्रों को होस्टल छोड़ने के निर्देश दे दिए हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) प्रशासन ने सोमवार 16 मार्च को सभी छात्रों को अपने घरों में लौटने और सावधानी बरतने की सलाह दी है। यूनिवर्सिटी ने अगले नोटिस तक सभी सम्मेलनों, सेमिनारों, कार्यशालाओं, बैठकों और सांस्कृतिक गतिविधियों को भी 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया है।

वर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने सोमवार को जारी बयान में कहा, ‘हॉस्टल की सुविधाएं केवल मूल मेस सुविधा तक सीमित होंगी और विदेशी नागरिकों के लिए कुछ हॉस्टलों और उन छात्रों के लिए उपलब्ध होंगी, जिनके पास हॉस्टल में रहने के लिए मान्य कारण है।’ विदेशी छात्र हॉस्टल में रुके हुए हैं उन्हें निर्देश दिए गए हैं, कि वे बाहर जाने से बचे और ज्यादा जरूरी हो तो ही बाहर निकलें। इसके अलावा हॉस्टल में बाहर से आने वाले जानकारों की एंट्री और फूड डिलवरी पर भी रोक लगा दी है। कैंपस में COVOID-19 से बचने के लिए जारी सभी निर्देशों का पालन किया जाए, इसकी निगरानी के लिए वरिष्ठ वार्डन की देख रेख में एक स्वयंसेवी समिति बनाने के लिए भी कहा गया है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के अलावा देशभर में ऐसे और भी शिक्षा संस्थान हैं जिन्हें कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से बचाए रखने के लिए निर्देश जारी हुए हैं, देखें लिस्ट-

पंजाब यूनिवर्सिटी: पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शनिवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव उपाय के लिए कैंपस को बंद करने का आदेश दे दिया। पीयू प्रशासन ने हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स को घर जाने की सलाह दी। आदेश जारी होने की बाद शनिवार देर रात से ही कई स्टूडेंट्स अपने घर लौट गए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय: DU में 12 मार्च को ही 31 मार्च तक नियमित कक्षाएं स्थगित कर दी थीं और लाइब्रेरी भी बंद कर दी गई थी। ऐसे में शिक्षकों के पास अपने घरों से काम करने का विकल्प है और वे इस अवधि का इस्तेमाल अपने लंबित शोध कार्य को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

आईआईटी-कानपुर: प्रशासन ने यहां के अंडर ग्रेजुएट, एमबीए, एमटेक, एमडेस और एमएस के पहले साल के छात्रों को हॉस्टल खाली करने को कहा गया है। इसके लिए इन छात्रों को 19 मार्च तक का समय दिया गया है। हालांकि, पीएचडी और कई अन्य कोर्स की पढ़ाई कर रहे छात्र जो कैंपस में मौजूद हैं, वो यहां 19 मार्च के बाद भी रुक सकते हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय: जामिया के रजिस्ट्रार ए पी सिद्धिकी ने रविवार को अडवाइजरी जारी कर कहा है कि कोरोना का खतरा बढ़ गया है। ज्यादातर यूनिवर्सिटियां और कॉलेज अभी बंद हो चुके हैं। हॉस्टल, डाइनिंग हॉल, लाइब्रेरी, किचन आदि में ज्यादा खतरा है। जामिया में क्लासें पहले से ही 31 मार्च तक रद्द कर दी गई हैं। ऐसे में इन जगहों को भी बंद करके बचा जा सकता है।

एमिटी यूनिवर्सिटी, कोलकाता: 31 मार्च तक कक्षाएं स्थगित

अशोका यूनिवर्सिटी: 31 मार्च तक टर्म ब्रेक

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय: कक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित

आईआईएम इंदौर: दीक्षांत समारोह अगली सूचना तक स्थगित

लद्दाख और श्रीनगर कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

विश्व-भारती विश्वविद्यालय: 31 मार्च तक कक्षाएं स्थगित

HNLU, रायपुर: 18 मार्च तक कक्षाएं स्थगित

बता दें कि, भारत के कई राज्यों में कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए स्कूल, कॉलेज, मॉल और सभाएं बंद हैं। कई कार्यालयों ने भी घर से काम करने की घोषणा की है। अब तक, भारत में इसके कारण दो मौतें हुई हैं और आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पूरे देश में 114 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित मिले हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड जारी होते ही जरूर कर लें ये वाला काम
2 Sarkari Naukri: देशभर में है सरकारी नौकरियों की भरमार, जानिए आप कहां कर सकते हैं आवदेन
3 NTA UGC NET June 2020: आज से शुरू हो रहे हैं आवेदन, ये है रजिस्‍ट्रेशन से जुड़ी जरूरी जानकारी
IPL Records
X