ताज़ा खबर
 

Maharashtra SSC Result 2017: थोड़ी देर में mahresult.nic.in पर अपलोड होंगे 10वीं क्लास के रिजल्ट, यहां देखें

Maharashtra SSC Result 2017: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड यानि एसएससी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार कल खत्म हो जाएगा। बोर्ड कल यानि 13 जून को परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा।

Maharashtra SSC 10th Result: परीक्षा के नतीजे 13 जून को दोपहर में जारी किए जाएंगे।

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड यानि एसएससी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार कल खत्म हो जाएगा। बोर्ड कल यानि 13 जून को परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा। बताया जा रहा है कि परीक्षा के नतीजे 13 जून को दोपहर में जारी किए जाएंगे।  बोर्ड के रिजल्ट पार्टनर examresults ने कंफर्म किया है कि परीक्षा के नतीजे कल ही जारी किए जाएंगे। वहीं एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने नतीजे की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है, लेकिन बोर्ड सूत्रों का कहना है कि परीक्षा के नतीजे 13 जून को जारी किए जाएंगे। परीक्षा के नतीजे पुणे की ओर से जारी किए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने रिव्यू मीटिंग की थी और उसमें तारीख को लेकर फैसला किया गया है।

इससे पहले बोर्ड ने 30 मई को एचएससी परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसके नतीजे डिविजन के आधार पर जारी किए गए थे।  ऑवरऑल 89.50 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए थे। वहीं लड़कियों का पास प्रतिशत 93.20 रहा जबकि 86.55 फीसदी लड़के ही पास हो पाए थे। इस परीक्षा में 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था और उसमें से 12 लाख 79 हजार उम्मीदवार पास हुए थे। बोर्ड ने एसएससी परीक्षा का आयोजन 7 मार्च से 29 मार्च के बीच किया था। बताया जा रहा था कि एसएससी परीक्षा के नतीजे जून के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं, लेकिन नतीजे घोषित होने में थोड़ा वक्त लग गया।

कैसे देखें Maharashtra SSC Result 2017-
उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से या एसएमएस और ईमेल रजिस्टर करके अपने नतीजे देख सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिकं पर क्लिक और मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें। वहीं अगर आप एसएमएस या ईमेल के जरिए रजिस्टर कर देते हैं तो नतीजे आपके रजिस्टर नंबर या ईमेल पर भेज दिए जाएंगे। महाराष्ट्र बोर्ड की स्थापना महाराष्ट्र एक्ट 41 के तहत 1965 में की गई थी। बोर्ड अपने 9 डिविजन बोर्ड के साथ 12वीं परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App