ताज़ा खबर
 

जरूरी जानकारी- सीटेट : परीक्षा के शहर में 26 नवंबर तक बदलाव संभव

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के उम्मीदवारों की समस्या को देखते हुए बोर्ड ने उन्हें परीक्षा के लिए शहर बदलने का मौका दिया है। इसके अलावा सीबीएसई ने उन शहरों की संख्या बढ़ाने का भी फैसला किया है, जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 112 शहरों में आयोजित की जानी थी, लेकिन अब यह परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।

CET Examinationसीबीएसई कार्यालय का सांकेतिक फोटो।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को निर्धारित किया गया है। यह परीक्षा पहले इसी साल पांच जुलाई को आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसे टाल दिया गया था। इस परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) करता है। बोर्ड ने उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपनी पसंद का शहर बदलने के लिए अंतिम तारीख को 26 नवंबर तक बढ़ा दिया है। कोरोना के चलते कई उम्मीदवारों ने अपना स्थान बदल दिया है, जिसके चलते उन्होंने बोर्ड को परीक्षा के लिए शहर बदलने का विकल्प देने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध किया था।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के उम्मीदवारों की समस्या को देखते हुए बोर्ड ने उन्हें परीक्षा के लिए शहर बदलने का मौका दिया है। इसके अलावा सीबीएसई ने उन शहरों की संख्या बढ़ाने का भी फैसला किया है, जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 112 शहरों में आयोजित की जानी थी, लेकिन अब यह परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।

21 नवंबर से शुरू होंगी सीए की परीक्षाएं

इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आॅफ इंडिया (आइसीएआइ) द्वारा चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षाओं आयोजन 21 नवंबर 2020 से किया जाएगा। सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (आईपीसी), इंटरमीडिएट, फाइनल और फाइनल-न्यू नवंबर-दिसंबर 2020 परीक्षाओं के लिए संस्थान द्वारा प्रवेश पत्र पहले ही जारी कर दिए गए हैं। हालांकि, देश भर के कई विद्यार्थी सीए परीक्षाओं के आयोजन, कोरोना महामारी के मद्देनजर जरूरी मानक संचालन प्रक्रिया और कई परीक्षा केंद्रों पर बदइंतजामी का हवाला देते हुए विरोध कर रहे हैं।

सीए परीक्षा 2020 देने जा रहे कई स्टूडेंट्स द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर परीक्षाओं को स्थगित कराने के लिए अभियान चला रहे हैं। वहीं, कई विद्यार्थी हैं जो कि महामारी के तीसरी लहर और फिर से बढ़ रहे संक्रमण मामलों का हवाला देते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे है। सीए नवंबर-दिसंबर 2020 परीक्षाओं में 4,71,619 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। इन परीक्षार्थियों के लिए आइसीएआइ द्वारा 1,085 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। वहीं, किसी भी परीक्षा दिवस पर अधिकतम 1,52,000 परीक्षार्थी ही परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

एसबीआइ ने 2000 पीओ की भर्ती शुरू की

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) द्वारा देश भर में फैली अपनी शाखाओं में तैनाती के लिए 2000 प्रॉबेशनरी आॅफिसर्स की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। एसबीआई पीओ पंजीकरण 2020 की प्रक्रिया 14 नवंबर से ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार चार दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान भी चार दिसंबर तक ही कर पाएंगे। साल के आखिरी दिन शुरू होगी।

स्टेट बैंक द्वारा जारी एसबीआइ पीओ 2020-21 अधिसूचना कार्यक्रम के अनुसार निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण यानि प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 31 दिसंबर 2020 और 2, 4 और 5 जनवरी 2021 को किया जाएगा।

एनडीए परीक्षा 18 अप्रैल को

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) और नवल एकेडमी परीक्षा 2021 की अधिसूचना 30 दिसंबर, 2020 को जारी की जाएगी। इसी दिन परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भी जारी किया जाएगा। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर 19 जनवरी, 2021 तक आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यूपीएससी द्वारा जारी वार्षिक कैलेंडर 2021 के अनुसार, एनडीए और एनए परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल, 2021 को किया जाना है।

आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता व संबंधित अन्य पात्रता सहित आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अप्रैल माह में होने वाली परीक्षा वर्ष 2021 की पहली परीक्षा होगी। यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UPPSC CA Final Result 2020: uppsc.up.nic.in पर जारी हुए कंप्यूटर असिस्टेंट भर्ती 2019 के फाइल रिजल्ट, यहां देखें सूची
2 Virat Kohli: इस स्कूल से 12वीं पास हैं विराट, जानिए किस विषय से था प्यार, एडमिशन के लिए जुड़ते हैं ये प्लॉइंट
3 Sarkari Naukri: इन सरकारी नौकरियों के लिए घर बैठे करें आवेदन, ये है पूरा प्रोसेस
आज का राशिफल
X