CLAT Exam Date: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्‍ट की तारीख का हुआ ऐलान, हुआ बड़ा बदलाव, यहां जानें क्या है फीस

एक और बड़ा फैसला ये हुआ है कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों की काउंसलिंग फीस कम कर दी गई है और अब उन्हें 50 हजार की जगह केवल 30 हजार रुपए देने होंगे।

CLAT Exam Date
साल 2022 की प्रवेश परीक्षा 8 मई को आयोजित की जाएगी और साल 2023 की परीक्षा भी साल 2022 में ही 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। (फोटो-https://consortiumofnlus.ac.in/)

CLAT Exam Date: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (CNLU) के कंसोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार परीक्षा को लेकर कुछ बदलाव हुआ है। साल 2022 में ये परीक्षा 2 बार होगी।

दरअसल साल 2022 की प्रवेश परीक्षा 8 मई को आयोजित की जाएगी और साल 2023 की परीक्षा भी साल 2022 में ही 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब 2 अलग-अलग सालों की प्रवेश परीक्षा एक ही साल में हो रही हो। अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ के मुताबिक, NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद में 14 नवंबर को एक आम सभा की बैठक में ये फैसला हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर फैजान मुस्तफा कर रहे थे।

इसके अलावा एक और बड़ा फैसला ये हुआ है कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों की काउंसलिंग फीस कम कर दी गई है और अब उन्हें 50 हजार की जगह केवल 30 हजार रुपए देने होंगे।

वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूडी और अन्य आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग फीस केवल 20 हजार रुपए होगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि तारीखों के ऐलान के बाद जल्द ही रजिस्ट्रेशन और अन्य अहम तारीखों का भी ऐलान होगा। गौरतलब है कि जो छात्र शीर्ष लॉ कॉलेजों से यूजी और पीजी करना चाहते हैं, उनके प्रवेश के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट लिया जाता है।

हालांकि कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए ये फैसला भी लिया गया है कि ये परीक्षा इस बार ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट