ताज़ा खबर
 

इन स्टूडेंट्स को नहीं देनी पड़ेगी CBSE बोर्ड की फीस, जानिए आपको देनी है या नहीं

उन छात्रों के परिवार जिनकी वार्षिक आय रु एक लाख रुपए से कम है। उन्हें 100 फीसदी स्कॉलरशिप मिलेगी, जबकि एक लाख से 2.5 लाख रुपए की वार्षिक आय वालों को 50 फीसदी छात्रवृत्ति मिलेगी।

CBSE Fee, Delhi Government School, Manish Sisodia, Central Board of Secondary Education, Thyagraj Stadium, Delhi students, annual incomeजिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से 6 लाख रुपए के बीच है उन्हें 25 फीसदी छात्रवृत्ति मिलेगी।

दिल्ली सरकार ने घोषणा की कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को कोई फीस नहीं देनी होगी।
शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में एक समारोह के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए यह बात कही। दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को शिक्षा बोर्ड के रूप में उपयोग कर रहे हैं। सिसोदिया ने कहा कि छात्रों को अब 1,500 रुपये शिक्षा बोर्ड को नहीं देने होंगे।

छात्रों द्वारा सिसोदिया को बताने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया कि शिक्षा मुफ्त होने के बावजूद उन्हें 1,500 से सीबीएसई को देने पड़ते हैं। उन छात्रों के परिवार जिनकी वार्षिक आय रु एक लाख रुपए से कम है। उन्हें 100 फीसदी स्कॉलरशिप  मिलेगी, जबकि एक लाख से 2.5 लाख रुपए की वार्षिक आय वालों को 50 फीसदी छात्रवृत्ति मिलेगी। वहीं जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से 6 लाख रुपए के बीच है उन्हें 25 फीसदी छात्रवृत्ति मिलेगी।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “हाई क्वालिटी एजुकेशन तक पहुच सभी बच्चों का अधिकार है। शिक्षा परोपकार का विषय नहीं हो सकता। सरकार छात्रों के परीक्षा शुल्क का भुगतान करेगी। जल्द ही, सरकार NEET और JEE उम्मीदवारों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी,”।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CTET Admit Card 2019 Live Updates: इन अहम जानकारी के साथ करें एक्जाम की तैयारी
2 RRB NTPC Admit Card 2019: बोर्ड जल्‍द जारी करने वाला है परीक्षा की तारीख, देखें ये जानकारी
3 FREE MOCK TEST: RRB, SSC या फिर Bank PO हर जगह पूछे जाते हैं GS के ये सवाल
यह पढ़ा क्या?
X