ताज़ा खबर
 

CGBSE Class 10, 12 Board: छत्तीसगढ़ बोर्ड में 10वीं 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन होने शुरू, इन डिटेल्स की होगी जरूरत

एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cgbse.nic.in पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवार इसके माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म चेक और जमा कर सकते हैं, तारीखों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

cgbse.nic.in, Chhattisgarh board exams, CGBSE exams, CGBSE class 10 exam, CGBSE class 12 exam, CGBSE,बोर्ड द्वारा बताई गई आखिरी तारीख तक या उससे पहले सीजीबीएसई परीक्षा 2021 के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

जो छात्र माध्यमिक (कक्षा 10) और उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 12) परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र हैं, उन्हें अपने आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) को जमा करने होंगे। एप्लीकेशन विंडो 15 दिसंबर तक खुली रहेगी। CGBSE के अनुसार, “छात्र 31 दिसंबर तक लेट फीस के साथ अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।”

आधिकारिक नोटिफिकेश में कहा गया है कि एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cgbse.nic.in पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवार इसके माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म चेक और जमा कर सकते हैं, तारीखों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। इस बीच, राज्य में कक्षा 10 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 28 नवंबर से 9 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 12 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 28 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच होंगी। ये परीक्षाएं उन छात्रों के लिए हैं, जो पहले प्रयास में बोर्ड परीक्षाएं नहीं दे पाए थे।

बोर्ड ने इससे पहले 23 जून को कक्षा 10 और 12 के लिए परिणाम जारी किए थे। कक्षा 10 के परिणाम के लिए कुल पासिंग प्रतिशत 73.62 फीसदी और कक्षा 12 के लिए 78.59 फीसदी दर्ज किया गया था। आवेदन पत्र में जानकारी भरते समय उम्मीदवारों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि कैंडिडेट्स द्वारा भरी गई जानकारी फाइनल होगी और एडमिट कार्ड पर भी वही प्रिंट होगी। एप्लीकेशन फॉर्म भरना छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा देने के लिए मूल और पहला कदम है। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी के लिए स्कूल प्राधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देश भी पढ़ सकते हैं।

बोर्ड द्वारा बताई गई आखिरी तारीख तक या उससे पहले सीजीबीएसई परीक्षा 2021 के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यदि उम्मीदवार आखिरी तारीख के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो सीजीबीएसई द्वारा आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन करते वक्त फॉर्म में भरनी होंगी ये डिटेल्स: उम्मीदवार का नाम, जन्म की तारीख, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, जन्मस्थान पता, जाति की कैटेगरी, माता-पिता की वार्षिक आय, उम्मीदवार की ईमेल आईडी, पता, फोटो, साइन, माता-पिता का मोबाइल नंबर और उम्मीदवारों के मोबाइल नंबर।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UPSC CMS Result 2020: upsc.gov पर जारी हुए रिजल्ट, यहां चेक करें DAF और इंटरव्यू डिटेल
2 ICSI CSEET November Exam 2020: यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, घर से दे सकते हैं एग्जाम
3 JNU Entrance Exam Result 2020: घोषित हुए एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे करें चेक
यह पढ़ा क्या?
X