ताज़ा खबर
 

Chhattisgarh Board CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से, यहां मिलेगा Time Table

Chhattisgarh Board CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates: माध्यमिश शिक्षा मंडल ने भी कोविड-19 के चलते 21 मार्च से 31 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षाओं को आगामी आदेश तक के लिए कैंसिल कर दी थी।

Author Updated: April 8, 2020 7:34 PM
CGBSE, Chhattisgarh Board, Chhattisgarh Board CGBSE, CGBSE Class 10 exams, CGBSE Class 12 exams, cgbse.nic.in, CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates, CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Time TableChhattisgarh Board CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates: बोर्ड ने कक्षा 1 से 8वीं, 9वीं और 11वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की घोषणा कर दी है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Chhattisgarh Board CGBSE Class 10, 12 Revised Exams 2020 Dates: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Chhattisgarh Board of Secondary Education, CGBSE) ने 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 की स्थगित परीक्षाओं की रिवाइज्ड डेट जारी कर दी है। बोर्ड ने रिवाइज्ड परीक्षा तिथियों के नोटिफिकेशन के मुताबिक, CGBSE बाकी बचीं परीक्षाएंपरीक्षाएं 4,5,6 और 8 मई को आयोजित की जा सकती हैं। कक्षा 10 की परीक्षा 5 मई को आयोजित की जा सकती है। हालांकि, बोर्ड ने कक्षा 1 से 8वीं, 9वीं और 11वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की घोषणा कर दी है। जारी सर्कुलर में कहा गया है कि परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी क्योंकि COVID-19 के कारण स्कूल बहुत लंबे समय तक बंद थे। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए, सरकार ने इसलिए बिना परीक्षा के छात्रों को प्रमोट करने फैसला लिया है, ताकि शैक्षणिक वर्ष का कोई नुकसान न हो।

दरअसल, वैश्विक महामारी बन चुके नॉवेल कोरोना वायरस COVID-19 प्रकोप के कारण शिक्षण व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए भारत में में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है, जो 14 अप्रैल 2020 तक चलेगा। लॉकडाउन के बाद, लगभग सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं को बीच में रोक दिया था। माध्यमिश शिक्षा मंडल ने भी कोविड-19 के चलते 21 मार्च से 31 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षाओं को आगामी आदेश तक के लिए कैंसिल कर दी थी। अब प्रदेश जब कोरोना संक्रमण से मुक्ति की ओर अग्रसर है तो शिक्षा मंडल ने फिर से परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है और संशोधित समय सारणी जारी कर दी है।

इसके अलावा, सीबीएसई, उत्तर प्रदेश बोर्ड, बिहार बोर्ड, राजस्थान बोर्ड समेत अन्य बोर्ड भी परीक्षाओं को लेकर जल्द ही आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं। CGBSE द्वारा परीक्षाओं का टाइम टेबल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा। छात्रों और अभिभावकों से अनुरोध है कि ताजा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट के साथ www.jansatta.com/education पर भी नजर बनाए रखें।

बता दें कि, छत्तीसगढ़ में कुल 10 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए थे, जिसमें से 9 को रिकवर कर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं, एक मरीज का उपचार जारी है। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि आगामी कुछ दिनों में ही उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। तब्लीगी जमात से आए एक युवक की हालत भी अब बेहतर है।

Next Stories
1 CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर का नोटिस जारी, 10वीं-12वीं बोर्ड के छात्रों को दी ये महत्वपूर्ण सूचना
2 Sarkari Naukri: 8वीं 10वीं पास हैं तब भी कर सकते हैं सरकारी नौकरी के लिए घर बैठे आवेदन
3 Coronavirus in India: दिल्‍ली सरकार मिला रही है ऑनलाइन लर्निंग प्‍लेटफॉर्म से हाथ, बच्‍चे ऐसे उठा सकेंगे लाभ
आज का राशिफल
X