ताज़ा खबर
 

UP Board Result 2017: इस बार क्यों पीछे रह गया यूपी बोर्ड, रिजल्ट को लेकर ये हैं नई जानकारी

UP Board Result 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड समेत कई राज्यों के बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं, जबकि कई बोर्ड ने नतीजे जारी करने की शुरुआत कर दी है, हालांकि देश के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड के नतीजे अभी जारी नहीं किए गए हैं।

UP Board Result 2017: परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से शुरू किया गया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड समेत कई राज्यों के बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं, जबकि कई बोर्ड ने नतीजे जारी करने की शुरुआत कर दी है, हालांकि देश के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड के नतीजे अभी जारी नहीं किए गए हैं। इस बार बोर्ड के नतीजे जारी होने में काफी देरी हो गई और इसकी वजह से विद्यार्थियों को काफी लंबा इंतजार करना पड़ा है। अब तय हो गया है कि परीक्षा के रिजल्ट 9 जून को जारी कर दिए जाएंगे और 10वीं व 12वीं परीक्षा के नतीजे एक साथ ही जारी किए जाएंगे। परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in, www.upresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे और नतीजे कई अन्य रिजल्ट वेबसाइटों के माध्यम से भी देखे जा सकते हैं।

बताया जा रहा है कि इस बार बोर्ड के नतीजों में विधानसभा चुनाव की वजह से देरी हुई है, क्योंकि इस बार विधानसभा चुनावों की वजह से परीक्षा का आयोजन देरी से किया गया था। उस दौरान एक बार बोर्ड की ओर से जारी की गई डेट शीट पर भी रोक लगा दी गई और चुनाव आयोग के फैसले के बाद परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया। जिसके अनुसार परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से शुरू किया गया था, जिसमें करीब 60 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। साथ ही इस बार शिक्षकों की कमी आदि के चलते भी परिणाम में देरी हुई है। बता दें कि बोर्ड को 60 लाख उम्मीदवारों की करोड़ो कॉपियां चेक करनी थी, जिसके लिए कई शिक्षकों को लगाया गया था।

बता दें कि हर साल बोर्ड तय समय पर परीक्षा के नतीजे जारी कर देता है, लेकिन इस बार थोड़ी देरी हो गई है। पिछले साल बोर्ड ने 15 मई को परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए थे और इस बार बोर्ड करीब 20 दिन पिछे चल रहा है। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं। बोर्ड की वेबसाइट या रिजल्ट वेबसाइट से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद इस परीक्षा से जुड़े लिंक ‘UP Board Results 2017’ पर क्लिक करें।  इस बार दोनों परीक्षा के नतीजे एक साथ जारी किए जाएंगे, इसलिए 10वीं या 12वीं का चयन कर लें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App