scorecardresearch

हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले कपिल सिब्बल, अब सपा से जाएंगे राज्य सभा

कपिल सिब्बल ने 1970 में दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद वो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गए और वहां से कानून एलएलएम किया।

Kapil Sibal quits Congress | Kapil Sibal Rajya Sabha
पेशेवर वकील और राजनीतिज्ञ कपिल सिब्बल। (Express Photo by Renuka Puri)

Kapil Sibal educational background: कांग्रेस नेतृत्व के मुखर आलोचक रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) के समर्थन से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। कपिल सिब्बल पेशेवर वकील और राजनीतिज्ञ हैं। सिब्बल ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में कई बार हाई-प्रोफाइल मामलों का प्रतिनिधित्व किया है।

चंडीगढ़ से स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से एलएलबी किया। इसके बाद वो हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए, जहां से उन्होंने एलएलएम किया। कपिल सिब्बल अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सहित कानून और प्रशासन से संबंधित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

कपिल सिब्बल 1972 में बार एसोसिएशन में शामिल हुए। उन्होंने अपना खुद का कानून अभ्यास स्थापित करने का फैसला किया। कपिल सिब्बल को 1983 में वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था। 1989 में उन्हें भारत का अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। 1994 में वह संसद में आने वाले एकमात्र वकील थे, जिसने महाभियोग की कार्यवाही के दौरान सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का सफलतापूर्वक बचाव किया।

सिब्बल ने पहली बार 1998 में राज्यसभा में बिहार का प्रतिनिधित्व किया। इससे पहले उन्होंने सुषमा स्वराज के खिलाफ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके बाद में उन्होंने चांदनी चौक से चुनाव लड़ा और 2004 और 2009 में दो बार जीत हासिल की।

सिब्बल 2004 से 2014 तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के 10 साल के शासन के दौरान मंत्री थे। उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कानून, मानव संसाधन विकास (एचआरडी), और पृथ्वी विज्ञान विभागों को संभाला। सिब्बल ने हाई-प्रोफाइल अंतरराष्ट्रीय मंचों में भारत के प्रतिनिधिमंडलों का प्रतिनिधित्व किया और उनका नेतृत्व किया।

25 मई 2022 को सिब्बल ने नई दिल्ली में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव की उपस्थिति में सपा के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। इसके बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट