ताज़ा खबर
 

CGPSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए अावेदन करने का तरीका

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवाओं की परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। ये परीक्षा 17 फरवरी 2019 को होगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट psc.cg.gov.in. पर उपलब्ध है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

CGPSC state service exam 2018: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवाओं की परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। ये परीक्षा 17 फरवरी 2019 को होगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट psc.cg.gov.in. पर उपलब्ध है। परीक्षा में आवेदन के लिए फॉर्म 7 दिसंबर 2018 से उपलब्ध होंगे। ये फॉर्म 5 जनवरी 2019 तक मिलेंगे। मुख्य परीक्षा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के द्वारा 21, 22, 23, 24 जून को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के ​जरिए कुल 160 रिक्त पदों को भरा जाना है। जो लोग मुख्य परीक्षा को पास होंगे। इंटरव्यू के लिए बुलाए जाएंगे। मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार दौर में उन्हें दिए गए अंकों के कुल योग द्वारा तैयार की जाएगी।

योग्यता: वे सभी अभ्यर्थी जो छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की कर्मचारी चयन परीक्षा में आवेदन करना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु: आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से कम न हो और 30 साल से अधिक न हो। वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को आवेदन के लिए 400 रुपये चुकाने होंगे जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को 300 रुपये ही देने होंगे।

प्राथमिक परीक्षा का पैटर्न: प्राथमिक परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। अभ्यर्थी को दो घंटे की अवधि वाले दो अनिवार्य परीक्षाएं देनी होंगी। दोनों ही प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। हर प्रश्न के लिए पांच उत्तर दिए होंगे। जिसमें से एक सही उत्तर को चुनना होगा। हर गलत उत्तर के लिए अंकों में कटौती का भी प्रावधान किया गया है।

पहला प्रश्न पत्र: सामान्य अध्ययन (100 प्रश्न, 200 अंक, अवधि- 2 घंटा), हर गलत जवाब के लिए सही जवाब में से 1/3 अंक काट लिया जाएगा।
दूसरा प्रश्न पत्र: व्यवहार परीक्षा (100 प्रश्न, 200 अंक, अवधि- 2 घंटा), हर गलत जवाब के लिए 1/3 अंक काट लिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App